अमेरिका ने चीनी, हांगकांग अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगाया, राज्य विभाग का कहना है

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा, “हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आयोजकों के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून परीक्षण में घोषित दोषी फैसलों से संयुक्त राज्य अमेरिका गहराई से चिंतित है।

विदेश विभाग ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आयोजकों के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून परीक्षण में दोषी फैसले पर चीनी और हांगकांग के अधिकारियों पर नए वीजा प्रतिबंध लगा रहा है।

हांगकांग के चौदह लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को गुरुवार को एक ऐतिहासिक तोड़फोड़ मुकदमे में दोषी पाया गया और दो को बरी कर दिया गया, आलोचकों का कहना है कि इससे शहर के कानून के शासन और वैश्विक वित्तीय केंद्र के रूप में इसकी प्रतिष्ठा को एक और झटका लग सकता है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा, “हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आयोजकों के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून परीक्षण में घोषित दोषी फैसलों से संयुक्त राज्य अमेरिका गहराई से चिंतित है।”

“प्रतिवादियों पर राजनीतिक रूप से प्रेरित अभियोजन चलाया गया और हांगकांग के मूल कानून के तहत संरक्षित राजनीतिक गतिविधियों में शांतिपूर्वक भाग लेने के लिए जेल में डाल दिया गया।”

परिणामस्वरूप, संयुक्त राज्य अमेरिका सुरक्षा कानून को लागू करने के लिए जिम्मेदार चीनी और हांगकांग अधिकारियों पर नए वीजा प्रतिबंध लगाएगा, मिलर ने कहा।

Related :  मिस्टर एंड मिसेज माही बॉक्स ऑफिस कलेक्शन डे 1: जान्हवी कपूर और राजकुमार राव स्टारर ने अच्छी शुरुआत की, 7.50 करोड़ रुपये कमाए |

हांगकांग में लोकतांत्रिक विपक्ष के खिलाफ सबसे बड़े मुकदमे में फैसला तीन साल से अधिक समय बाद आया है जब पुलिस ने शहर भर में घरों पर सुबह छापे मारकर 47 डेमोक्रेटों को गिरफ्तार किया था। उन पर चीन द्वारा लगाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत तोड़फोड़ की साजिश का आरोप लगाया गया था।

मिलर ने कहा, अमेरिका ने चीनी और हांगकांग अधिकारियों से “शांतिपूर्ण असंतोष को रोकने के लिए अस्पष्ट राष्ट्रीय सुरक्षा कानूनों” का उपयोग बंद करने का आग्रह किया है।