भारत ने ब्रिटेन से 100 मीट्रिक टन सोना घरेलू तिजोरियों में स्थानांतरित किया

मुंबई में एक ज्वेलरी शोरूम के अंदर ली गई इस तस्वीर में सोने के बिस्किट दिख रहे हैं। भारत ने वित्त वर्ष 2024 में ब्रिटेन में जमा अपने 100 मीट्रिक टन सोने को घरेलू तिजोरियों में स्थानांतरित कर दिया है। | फोटो क्रेडिट: रॉयटर्स

सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि भारत ने वित्त वर्ष 2024 में ब्रिटेन में संग्रहीत अपने 100 मीट्रिक टन सोने को घरेलू तिजोरियों में स्थानांतरित कर दिया है।

यह 1991 के बाद से देश में सोने की सबसे बड़ी आवाजाही है, जब विदेशी मुद्रा संकट से निपटने के लिए सोने के एक बड़े हिस्से को गिरवी रखने के परिणामस्वरूप सोने को तिजोरियों से बाहर निकाला गया था।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 24 में देश की कुल सोने की होल्डिंग 27.46 मीट्रिक टन बढ़ी और यह 822 मीट्रिक टन हो गई।

सूत्रों ने बताया कि इस बहुमूल्य वस्तु का एक बड़ा हिस्सा विदेश में भंडारित है। उन्होंने कहा कि अन्य देशों की तरह भारत के पास भी बैंक ऑफ इंग्लैंड में इसकी होल्डिंग है।

भारत में 100 मीट्रिक टन सोने के आगमन से स्थानीय स्तर पर भंडारित सोने की कुल मात्रा 408 मीट्रिक टन से अधिक हो गई है, जिसका अर्थ है कि स्थानीय और विदेशी भंडार अब लगभग समान रूप से विभाजित हो गया है।

Related :  राजस्थान में नई बस सेवा की शुरुआत, जून माह से हो सकती है शुरुआत

30 मई को जारी वित्त वर्ष 24 के लिए केंद्रीय बैंक की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, जारी किए गए नोटों के समर्थन के लिए भारत में 308 मीट्रिक टन से अधिक सोना रखा गया है, जबकि अन्य 100.28 टन सोना स्थानीय स्तर पर बैंकिंग विभाग की संपत्ति के रूप में रखा गया है।

वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल स्वर्ण भंडार में से 413.79 मीट्रिक टन विदेशों में रखा गया है।

सूत्रों के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में सोने की खरीद को देखते हुए विदेशों में सोने की होल्डिंग कम करने का निर्णय लिया गया, जो मानक समीक्षा प्रक्रियाओं का हिस्सा है।

वर्ष 2009 में भारत ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से 200 टन सोना खरीदा था, जिसके बाद से वह अपने विदेशी मुद्रा परिसंपत्ति विविधीकरण प्रयासों के तहत द्वितीयक बाजार से यह बहुमूल्य वस्तु खरीद रहा है।

सूत्रों के अनुसार, वित्त मंत्रालय, आरबीआई और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों ने सोने के उच्च मूल्य को देखते हुए इसकी आवाजाही पर पूरी गोपनीयता बरती।

सूत्रों ने बताया कि वर्तमान में स्थानीय स्तर पर रखा गया सोना मुम्बई और नागपुर में उच्च सुरक्षा वाले तहखानों और सुविधाओं में संग्रहित है।