सीटीजी-कॉक्स बाजार पर विशेष ट्रेन सेवा 12 जून से फिर से शुरू होगी

बांग्लादेश रेलवे ने आज (31 मई) कहा कि ईद-उल-अधा के अवसर पर विभिन्न मार्गों पर अन्य विशेष ट्रेन सेवाओं के साथ यह सेवा फिर से शुरू की जाएगी।

चैटोग्राम-कॉक्स बाज़ार मार्ग पर विशेष ट्रेन सेवा, जिसे इंजन की कमी के कारण 30 मई से बंद घोषित किया गया था, 12 जून से फिर से शुरू होने वाली है।

बांग्लादेश रेलवे ने आज (31 मई) कहा कि ईद-उल-अधा के अवसर पर विभिन्न मार्गों पर अन्य विशेष ट्रेन सेवाओं के साथ यह सेवा फिर से शुरू की जाएगी।

रेलवे महानिदेशक सरदार शहादत अली ने कहा, ”पिछले कुछ समय से ट्रेन ड्राइवरों, गार्डों और मीटर गेज इंजनों की कमी है। कुछ इंजनों में ट्रैक्शन मोटर की समस्या और लगातार दुर्घटनाओं के कारण ट्रेनों को नियमित रूप से चलाना मुश्किल हो गया है। इंजनों की जरूरत है ईद से पहले किया जाए निरीक्षण इसी वजह से स्पेशल ट्रेन को रोका गया है.”

अपडेट रहें, बिजनेस स्टैंडर्ड के Google समाचार चैनल का अनुसरण करें

यह उल्लेख करते हुए कि कॉक्स बाजार ट्रेन एक नियमित ट्रेन नहीं है, उन्होंने कहा, “यात्रियों की मांग को देखते हुए, विशेष ट्रेन 12 जून से संचालित करने की योजना बनाई गई है।”

इससे पहले 28 मई को, रेलवे ने इंजन की कमी का हवाला देते हुए बंदरगाह शहर से समुद्र तट शहर तक पिछले ईद-उल-फितर पर शुरू की गई लोकप्रिय ट्रेन सेवा को बंद करने की घोषणा की थी।

Related :  चुनाव लड़ने वाली महिला उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि हुई है, लेकिन यह केवल 10% है

रेलवे की घोषणा ने नेटिज़न्स को नाराज कर दिया, जिनमें से कई ने आरोप लगाया कि उसी मार्ग पर बस मालिकों के लाभ के लिए सेवा बंद की जा रही है। यात्रियों के कल्याण मंच बांग्लादेश जात्री कल्याण समिति ने भी इसी तरह के आरोप लगाए और ट्रेन सेवा फिर से शुरू करने का आह्वान किया।

रेलवे के परिवहन और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभागों के अनुसार, 200 ट्रेनों को संचालित करने के लिए कुल 300 इंजनों की आवश्यकता होती है, जिसमें पूर्वी क्षेत्र की आधे से अधिक बंद ट्रेनें भी शामिल हैं। वर्तमान में, केवल 156 इंजन उपलब्ध हैं, और इनमें से 100 काम नहीं कर रहे हैं। हालाँकि, इंजनों की मौजूदा माँग 116 है।

वहीं, रेलवे के दोनों क्षेत्रों में लोको मास्टर (एलएम), असिस्टेंट लोको मास्टर (एएलएम) और सब लोको मास्टर (एसएलएम) पदों की संख्या 2,236 है। इसके विपरीत, केवल 850 लोग कार्यरत हैं, जो ट्रेन चलाने के लिए जनशक्ति की मांग का केवल 38% है।

8 अप्रैल को, बांग्लादेश रेलवे ने ईद-उल-फितर के अवसर पर चटोग्राम से कॉक्स बाजार तक विशेष ट्रेन सेवा शुरू की।

यात्रियों और स्थानीय लोगों की मांग को देखते हुए ट्रेन को 30 मई तक बढ़ा दिया गया