Headlines

ब्याज दरें हो गई 20 प्रतिशत, यूक्रेन से युद्ध पड़ रहा बहुत भारी

ब्याज दरें हो गई 20 प्रतिशत, यूक्रेन से युद्ध पड़ रहा बहुत भारी

Russia Ukraine War- India TV Paisa
Photo:AP

Russia Ukraine War

Highlights

  • रूस के सेंट्रल बैंक ने प्रमुख दर को 9.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत की
  • सेंट्रल बैंक की गिरते रूबल को संभालने के लिए एक हताशा भरी कोशिश
  • सोमवार तड़के अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूबल लगभग 26 प्रतिशत टूटा

मास्को। रूस के सेंट्रल बैंक ने गिरते रूबल को संभालने के लिए एक हताशा भरी कोशिश के तहत अपनी प्रमुख दर को 9.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया है। पश्चिमी देशों द्वारा स्विफ्ट वैश्विक भुगतान प्रणाली से रूसी बैंकों को बाहर करने के बाद सोमवार तड़के अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूबल लगभग 26 प्रतिशत टूट गया था। 

पश्चिमी देशों द्वारा रूस के विनिमय योग्य मुद्रा भंडार पर रोक लगाने के बाद मुद्रा की गिरावट थामने के लिए सेंट्रल बैंक ने यह कदम उठाया। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस रोक से रूस का विनियम योग्य मुद्रा भंडार कितना प्रभावित होगा, लेकिन यूरोपीय अधिकारियों का कहना है कि इससे रूस के 640 अरब अमेरिकी डॉलर के भंडार का आधा हिस्सा प्रभावित होगा।

रूबल 26% टूटा

पश्चिमी देशों द्वारा स्विफ्ट वैश्विक भुगतान प्रणाली से रूसी बैंकों को बाहर करने के बाद सोमवार तड़के अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूबल लगभग 26 प्रतिशत टूट गया। रूस की मुद्रा 105.27 रूबल प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर कारोबार कर रही थी। इससे पहले शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रूबल 84 के स्तर पर था। बीते सप्ताहांत अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के साथ ही जापान ने भी रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों में बढ़ोतरी की। इससे पहले घोषित प्रतिबंधों ने रूसी मुद्रा को डॉलर के मुकाबले ऐतिहासिक निचले स्तर पर ला दिया था।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *