Hometechnologyट्रैफिक जाम से मुक्ति, अब उड़कर पहुंचेंगे ऑफिस! Joby Aviation की Air...

ट्रैफिक जाम से मुक्ति, अब उड़कर पहुंचेंगे ऑफिस! Joby Aviation की Air Taxi सर्विस को मंजूरी!

ट्रैफिक जाम के दिन अब लदने वाले हैं। रोजाना ऑफिस या काम पर जाते समय अगर आपके लिए ट्रैफिक जाम सबसे बड़ी समस्या है तो यह खबर आपको निश्चित रूप से राहत पहुंचाने वाली है। हवाई टैक्सी के बारे में तो आपने सुना ही होगा। जल्द ही यह सर्विस अब हकीकत बनने जा रही है। Joby Aviation अपनी एयर टैक्सी (Air Taxi) सर्विस शुरू करने के लिए तैयार है। कंपनी ने गुरूवार को घोषणा करते हुए कहा कि उसने फेडरेल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) से पहले तीन जरूरी अप्रूवल मिल गए हैं। इसके बाद कंपनी अपनी ऑन डिमांड एयर टैक्सी सर्विस को कमर्शियल तौर पर शुरू कर सकती है। 

सर्विस के अंतर्गत Joby Aviation अपने पांच सीट वाले एयरक्राफ्ट से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का काम करेगी। एयरक्राफ्ट में 6 प्रोपेलर लगे हैं और यह एक शानदार हेलीकॉप्टर जैसा दिखता है। इस एयरक्राफ्ट को कंपनी ने eVTOL नाम दिया है। यह एक पांच सीटर एयरक्राफ्ट है जो सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर के लगभग तय कर सकता है। कंपनी के मुताबिक इसके उड़ने की स्पीड 321 km/h तक की बताई गई है। 

Joby Aviation अमेरिका के कैलिफॉर्निया में स्थित एरोस्पेस कंपनी है और अपनी एयर टैक्सी से पहली उड़ान भरने के लिए लगभग तैयार है। कंपनी ने कमर्शियल तौर पर एयर टैक्सी सर्विस के लिए पहले तीन जरूरी अप्रूवल हासिल कर लिए हैं। हालांकि, कंपनी का कहना है कि अभी भी कई ऐसे रेगुलेटरी अप्रूवल हैं जो कंपनी को हासिल करने हैं। FAA सर्टिफिकेशन मिलने का अर्थ है कि कंपनी एयरक्राफ्ट कैरियर के रूप में ऑपरेट कर सकती है। कंपनी अब फ्लाइट टेस्टिंग शुरू कर सकती है और आगे के टेक ऑपरेशंस को डेवलप कर सकती है। इसमें पायलेट कॉर्डिनेटिंग सिस्टम और कंज्यूमर ऐप डेवलेपमेंट जैसी चीजें शामिल हैं। 

कंपनी ने अपने आपको ऊबर ऑफ द एयर (Uber of the Air) कहती है। यानि कि जैसे ऊबर सड़कों पर टैक्सी सर्विस देती है, यह हवाई टैक्सी सर्विस देने वाली अग्रणी कंपनी होगी। तकनीकी रूप से कंपनी के पास अभी भी आम लोगों को हवाई रास्ते के जरिए एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का अधिकार नहीं है। इसके लिए कंपनी को एफएए टाइप सर्टिफिकेशन की जरूरत होगी। 

FAA टाइप सर्टिफिकेशन मिलने के बाद भी कंपनी को एक प्रोडक्शन सर्टिफिकेशन की जरूरत होगी। बिना प्रोडक्शन सर्टिफिकेशन के कंपनी अपनी एयर टैक्सी का निर्माण नहीं कर सकती है। सर्टिफिकेशन मिल जाने पर कंपनी अपने एयरक्राफ्ट का कमर्शिअल प्रोडक्शन कर सकेगी। इस एयरक्राफ्ट को कंपनी ने eVTOL नाम दिया है। यह एक पांच सीटर एयरक्राफ्ट है जो सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर के लगभग तय कर सकता है। कंपनी के मुताबिक इसके उड़ने की स्पीड 321 km/h तक की बताई गई है। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Gopi Soni
Gopi Sonihttps://24cgnews.com
Never stop learning, because life never stops teaching
Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe
Must Read
Related News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here