Headlines

दूसरे विश्व युद्ध की नौबत! यूक्रेन को हथियारों देने पर पुतिन की जर्मनी और फ्रांस को चेतावनी

दूसरे विश्व युद्ध की नौबत! यूक्रेन को हथियारों देने पर पुतिन की जर्मनी और फ्रांस को चेतावनी

मॉस्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फ्रांसीसी और जर्मन नेताओं के साथ बातचीत के दौरान यूक्रेन को पश्चिमी हथियारों से लैस करने के खतरे की ओर इशारा किया. उन्होंने यूरोपीय सहयोगियों को चेतावनी दी कि इससे अस्थिरता के जोखिम हैं. पुतिन ने शनिवार को अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ एक टेलीफोन पर बातचीत में यह टिप्पणी की क्योंकि पश्चिमी देशों ने फरवरी के अंत में मॉस्को के सैन्य हमले के बाद यूक्रेन के लिए अपने सैन्य समर्थन को बढ़ा दिया है. इसके साथ ही पुतिन ने अनाज के निर्बाध निर्यात के लिए विकल्पों की खोज को सुविधाजनक बनाने के लिए मॉस्को की तत्परता की भी घोषणा की.

‘युक्रेन से फिर वार्ता शुरू करना चाहता है रूस’
रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया था. पश्चिमी देशों ने रूसी अधिकारियों और संस्थाओं पर अभूतपूर्व प्रतिबंध लगाते हुए यूक्रेन को नकद और भारी हथियारों के साथ समर्थन करके रूसी सैन्य अभियान का जवाब दिया है. मॉस्को ने बार-बार चेतावनी दी है कि कीव को हथियारों की लगातार आपूर्ति केवल संघर्ष को बढ़ावा देगी. क्रेमलिन ने कीव के साथ शांति वार्ता जारी रखने के लिए मॉस्को की तत्परता की पुष्टि भी की. अपने एक बयान में क्रेमलिन ने कहा, “वार्ता की स्थिति पर विशेष ध्यान दिया गया था, जो कीव की वजह से रुक गई है. व्लादिमीर पुतिन ने पुष्टि की कि रूस वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है.”

‘खाद्य संकट के लिए पश्चिमी देशों की गलत आर्थिक नीति जिम्मेदार’
रूसी नेता ने खाद्य आपूर्ति के साथ कठिनाइयों के कारणों के बारे में बताया, जो पश्चिमी देशों की गलत आर्थिक नीति का परिणाम है. क्रेमलिन ने कहा, “अपने हिस्से के लिए, रूस अनाज के निर्बाध निर्यात के विकल्प खोजने में मदद करने के लिए तैयार है, जिसमें काला सागर बंदरगाहों से यूक्रेनी अनाज का निर्यात भी शामिल है.” इससे पहले पुतिन ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी से बातचीत में कहा था कि रूस अनाज और खाद के निर्यात के जरिए खाद्य संकट से उबरने में मदद के लिए तैयार है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए राजनीति से प्रेरित प्रतिबंधों को हटाया जाए.

रूस ने डोनेट्स्क क्षेत्र में अधिकांश लाइमैन पर किया कब्जा
इस बीच, ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने अपने दैनिक खुफिया अपडेट में कहा है कि रूसी सेना ने डोनेट्स्क क्षेत्र के ज्यादातर लाइमैन शहर पर कब्जा कर लिया है, जो मॉस्को के डोनबास हमले के अगले चरण के लिए एक अग्रदूत साबित हो सकता है. बीबीसी ने यह जानकारी दी. लाइमैन रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सिवरस्की डोनेट नदी पर महत्वपूर्ण रेल और सड़क पुलों तक पहुंच प्रदान करता है. मंत्रालय ने कहा, “आने वाले दिनों में, क्षेत्र में रूसी इकाइयों को नदी पार करने के लिए मजबूर करने को प्राथमिकता देने की संभावना है.”

Tags: France, Germany, Russia, Vladimir Putin

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *