Headlines

Lisa Sthalekar: भारतीय मूल की दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने रचा इतिहास, FICA की पहली महली अध्यक्ष बनी

Lisa Sthalekar: भारतीय मूल की दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने रचा इतिहास, FICA की पहली महली अध्यक्ष बनी

Lisa Sthalekar, Cricket Australia, FICA- India TV Hindi
Image Source : GETTY AND ANI
 
Lisa Sthalekar Becomes First Woman President Of FICA

Highlights

  • लिसा स्टालेकर का जन्म महाराष्ट्र के पुणे में हुआ था
  • उन्होंने तीनों प्रारूपों में 187 अंतरराष्ट्रीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया
  • वह वनडे में 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी थी

ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज महिला क्रिकेटर लिसा स्टालेकर ने इतिहास रच दिया है। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर्स महासंघ (फिका) की पहली महिला अध्यक्ष बन गई हैं। स्विट्जरलैंड के नियोन में आयोजित फिका कार्यकारी समिति की बैठक में ऑस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान 42 वर्षीय स्टालेकर के यह पद संभालने की पुष्टि की गयी। उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज बैरी रिचर्ड्स, वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर जिमी एडम्स और हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज विक्रम सोलंकी यह पद संभाल चुके हैं। 

फिका ने बयान में कहा कि स्विट्जरलैंड के नियोन में इस सप्ताह संपन्न हुई फिका कार्यकारी समिति की बैठक में लिसा स्टालेकर की फिका के अध्यक्ष के रूप में पुष्टि की गई है। 

कोविड-19 महामारी के बाद फिका की यह पहली बैठक थी। फिका के कार्यकारी अध्यक्ष हीथ मिल्स ने कहा कि अपने सदस्यों के साथ परामर्श के बाद हमें अपनी पहली महिला अध्यक्ष के रूप में लिसा की नियुक्ति की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। 

इस बीच स्टालेकर ने कहा कि हम खेल के नये दौर में प्रवेश कर रहे हैं जिसमें हमारे पुरुष और महिला खिलाड़ियों के लिये पहले से अधिक क्रिकेट शामिल है। अधिक देश अब यह खेल खेल रहे हैं जो इस बात का सबूत है कि क्रिकेट एक वैश्विक खेल बन रहा है। 

पुणे में जन्मी स्टालेकर ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 187 अंतरराष्ट्रीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एकदिवसीय क्रिकेट में किया। स्टालेकर ने 125 वनडे मैचों में दो शतक और 16 अर्धशतक की मदद से 2728 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने ऑफ स्पिनर के रूप में 146 विकेट भी लिये। वह वनडे क्रिकेट में 1000 रन बनाने और 100 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी थी। उन्होंने आठ टेस्ट और 54 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले। उन्हें 2021 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *