HomeBUSINESS NEWSHDFC बैंक ने महंगा किया Home और Car Loan, इस साल 5वीं...

HDFC बैंक ने महंगा किया Home और Car Loan, इस साल 5वीं बार हुई ब्याजदरों में बढ़ोत्तरी

HDFC Bank- India TV Hindi News
Photo:PTI/FILE HDFC Bank

त्योहारों पर यदि आप कार या घर खरीदने की सोच रहे थे, तो आपके लिए यह खबर कतई अच्छी नहीं है। देश के सबसे बड़े निजी बैंक HDFC बैंक ने होम और कार लोन की दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा कर दी है। मई के बाद यह 5वां मौका है जब RBI की रेपो रेट की बढ़ोत्तरी के साथ HDFC बैंक ने ब्याज दरें बढ़ाई हैं।

बैंक के अनुसार लोन पर मार्जिनल कॉस्‍ट फंड्स बेस्‍ड लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी की है। बैंक ने MCLRमें 0.10 प्रतिशत तक का इजाफा किया है। लोन की नई ब्‍याज दरें 7 सितंबर 2022 से प्रभावी हो गई हैं। अगस्‍त में भारतीय र‍िजर्व बैंक(RBI) ने पॉलिसी रेट में इजाफा किया था। इसी के बाद से तमाम बैंकों ने अपने MCLRको बढ़ाया है।

MCLRसे होम, कार और पर्सनल लोन जैसे बैंक के कई तरह के लोन लिंक हैं। मई में HDFC बैंक ने MCLR में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जून में रेट को 0.35 फीसदी बढ़ाया गया था। जुलाई में 0.20 फीसदी और अगस्‍त में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था।

अव‍धि

MCLR

ओवरनाइट 7.90%
एक महीने 7.90%
तीन महीने 7.95%
6 महीने 8.05%
1 साल 8.20%
2 साल 8.30%
3 साल 8.40%

रिजर्व बैंक ने 50 बेसिस पॉइंट बढ़ाई थी रेपो रेट

दो महीने में होने वाली बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को बढ़ाया था। इसमें 50 बेसिस पॉइंट यानी आधा फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद से तमाम बैंकों ने कर्ज पर ब्‍याज दरें बढ़ाई हैं। यह लगातार दूसरा मौका था जब आरबीआई ने पॉलिसी रेट में बढ़ोतरी की थी।

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here