HomeSPORTSAsia Cup 2022 : एशिया कप के इतिहास में कभी नहीं हुआ...

Asia Cup 2022 : एशिया कप के इतिहास में कभी नहीं हुआ ये काम, इस बार मुश्किल

Rohit Sharma and Babar Azam in Asia cup 2022- India TV Hindi News
Image Source : AP
Rohit Sharma and Babar Azam in Asia cup 2022

Highlights

  • एशिया कप 2022 के फाइनल में जाने की टीम इंडिया की संभावनाएं खत्म
  • टीम इंडिया सुपर 4 में गुरुवार को अफगानिस्तान खेलेगी अपना आखिरी मैच
  • भारतीय टीम ने अभी तक खेले हैं चार मैच, दो में जीत और दो में मिली हार

Asia Cup 2022 : एशिया कप 2022 में अब सुपर 4 के मुकाबले चल रहे हैं। टीम इंडिया अपने दो मुकाबले खेल चुकी है और दोनों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। अब भारतीय टीम का मुकाबला अफगानिस्तान से होना है। इस बीच टीम इंडिया की फाइनल में जाने की उम्मीदें एक तरह से खत्म हो गई हैं। यानी पिछले दो साल की चैंपियन टीम को अब बिना ट्रॉफी के ही घर वापस लौटना पड़ेगा। हालांकि एशिया कप के शुरू होने से पहले ही इस तरह की उम्मीदें जताई जा रही थीं कि फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकता है, जो अब खत्म हो गई हैं। 

Babar Azam

Image Source : AP

Babar Azam

साल 1984 में खेला गया था पहला एशिया कप, टीम इंडिया बनी थी चैंपियन 

एशिया कप का पहला आयोजन साल 1984 में हुआ था। तब तीन टीमें इसमें खेली थी। भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका इसका हिस्सा थीं। उस साल का फाइनल मुकबला भारत और श्रीलंका के बीच हुआ था और भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराकर पहले एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। 1986 में फिर से एशिया कप हुआ और इस बार इसे श्रीलंका ने अपने नाम किया। इसके बाद 1988, 1991 और 1995 में लगातार टीम इंडिया ने फाइनल जीता और खिताब की हैट्रिक पूरी की। भारतीय टीम ने इन तीनों बार श्रीलंका को ही फाइनल में हराया, पाकिस्तान की जीत की बात तो दूर 1986 के अलावा पाकिस्तानी टीम फाइनल तक में अपनी जगह नहीं बना पाई थी। ये वो दौर था, जब तीन या फिर बांग्लादेश की एंट्री के बाद चार टीमों ने एशिया कप खेला। लेकिन पहले एशिया कप से लेकर अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच एक भी बार फाइनल मुकाबला नहीं खेला गया है। 

Rohit Sharma and Babar Azam in Asia cup 2022

Image Source : PTI

Rohit Sharma and Babar Azam in Asia cup 2022

अब नहीं होगी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत 
इस बार जब एशिया कप 2022 के शेड्यूल का ऐलान किया गया तो ये तो करीब करीब पक्का था कि भारत और पाकिस्तान के बीच दो मुकाबले खेले जाएंगे। एक मैच लीग चरण में और दूसरा सुपर 4 में। इसका कारण ये था कि भारत और पाकिस्तान के ग्रुप में हांगकांग को शामिल किया गया था, साफ था कि दोनों टीमें ही सुपर 4 के लिए क्वालीफाई करेंगी और फिर से एक दूसरे से भिड़ेंगी। इस बीच संभावना ये भी जताई जा रही थी कि भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल भी हो सकता है, क्योंकि दोनों टीमें काफी मजबूत नजर आ रही थी और बाकी टीमें कमजोर। लेकिन जब एशिया कप शुरू हुआ और आगे बढ़ा तो भारत और पाकिस्तान के अलावा बाकी टीमों ने भी दम दिखाया और अब भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर है, लेकिन साफ है कि भारत और पाकिस्तान के बीच टक्कर नहीं होगी। अब ऐसा लग रहा है कि पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच फाइनल हो सकता है, हालांकि अभी पक्के तौर पर कुछ भी कहने के लिए कुछ दिन का इंतजार किया जाना चाहिए।  

Latest Cricket News





Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here