HomeBUSINESS NEWSE-Commerce कंपनियों की बल्ले-बल्ले, ऑनलाइन फेस्टिव सेल 28 प्रतिशत बढ़कर 11.8 अरब...

E-Commerce कंपनियों की बल्ले-बल्ले, ऑनलाइन फेस्टिव सेल 28 प्रतिशत बढ़कर 11.8 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद

E-Commerce - India TV Hindi News
Photo:FILE E-Commerce

Highlights

  • रेडसीर की एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया है
  • ऑनलाइन खरीदारी करने वालों की संख्या दोगुनी होने की उम्मीद
  • ऑनलाइन बिक्री 11.8 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान

E-Commerce कंपनियों को इस साल त्योहारी सत्र के दौरान बिक्री सालाना आधार पर 28 प्रतिशत बढ़कर 11.8 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच जाने की उम्मीद है। रेडसीर की एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया। रणनीतिक सलाहकार फर्म रेडसीर ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 2018 की तुलना में इस साल त्योहारी सत्र में ऑनलाइन खरीदारी करने वालों की संख्या दोगुनी होने की उम्मीद है। रेडसीर के अनुसार त्योहारी सत्र दीवाली के महीने में पहले बिक्री आयोजन से लेकर दीवाली तक चलता है।

त्योहारी सीजन पूरे देश में शुरू होने वाला

रिपोर्ट के मुताबिक, ”त्योहारी सीजन पूरे देश में शुरू होने वाला है। ऐसे में रेडसीर ने त्योहारी महीने के दौरान ऑनलाइन बिक्री के 11.8 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान लगाया है, जो पिछले साल की तुलना में 28 प्रतिशत अधिक है।” रिपोर्ट में कहा गया कि त्योहारी सत्र से पहले विभिन्न श्रेणियां अलग-अलग तरह से विकसित हो रही हैं और इसका असर विभिन्न श्रेणियों में अलग-अलग होगा। रेडसीर ने आगे कहा कि पहले सप्ताह में ही बिक्री 5.9 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जो पिछले साल की तुलना में 28 फीसदी की वृद्धि दर्शाता है।

फैशन श्रेणी में खरीदारी बढ़ने का अनुमान

इस साल फैशन श्रेणी में ऑनलाइन खरीदारी बढ़ने का अनुमान है और टियर-2 शहरों में खासतौर से मांग देखने को मिलेगी। रेडसीर स्ट्रैटेजी कंसल्टेंट्स के एसोसिएट पार्टनर संजय कोठारी ने कहा, ”हमारा अनुमान है कि 2018 के मुकाबले ऑनलाइन दुकानदारों की संख्या में लगभग चार गुना वृद्धि हुई है। यह वृद्धि कारोबारियों द्वारा तेजी से डिजिटल को अपनाने और टियर-2 शहरों में बढ़ती पैठ से प्रेरित है।” इस साल, फैशन श्रेणी में टियर 2 प्लस शहरों और पहली बार खरीदारी करने वाले खरीदारों के बढ़ते आधार द्वारा संचालित मजबूत वृद्धि देखने की उम्मीद है, जो आमतौर पर फैशन के साथ अपनी ऑनलाइन खरीदारी यात्रा शुरू करते हैं। बेहतर सौदों और नए लॉन्च से प्रेरित त्योहारी बिक्री के दौरान मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स श्रेणी के मजबूत रहने की उम्मीद है। वहीं, आॅफलाइन बिक्री में भी तेजी देखने को मिलेगी। जानकारों का कहना है कि कोरोना से राहत मिलने के बाद इस बार लोग जमकर खरीदारी करेंगे।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here