Headlines

Virat Kohli: ओपनर बने तो खत्म हुआ शतक का सूखा, विराट कोहली के इस पोजीशन से अपने ही साथी को दिक्कत

Virat Kohli: ओपनर बने तो खत्म हुआ शतक का सूखा, विराट कोहली के इस पोजीशन से अपने ही साथी को दिक्कत

Virat Kohli- India TV Hindi News
Image Source : AP
Virat Kohli

Highlights

  • विराट कोहली ने ओपनिंर करते हुए लगाया शतक
  • टी20 में बतौर ओपनर कोहली के जबरदस्त आंकड़े
  • कोहली को ओपनर बनाए जाने के पक्ष में नहीं उनके साथा खिलाड़ी

Virat Kohli: एशिया कप के अपने आखिरी मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ भारत को जबरदस्त जीत मिली। उसने 101 रन के बड़े फासले से मुकाबले को अपने नाम किया। इस औपचारिक मुकाबले में जीत के बावजूद टीम इंडिया टूर्नामेट से बाहर हो गई। लेकिन इस मैच में जिसने सबके चेहरे पर मुस्कुराहट और सुकून बिखेरा वह था विराट कोहली के बल्ले से निकला शतक।

कोहली ने ओपनिंग करते हुए खत्म किया शतक का सूखा

33 साल के विराट ने 1020 दिनों के लंबे इंतजार के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में सेंचुरी लगाई। उन्होंने ये शतक ओपनिंग करते हुए लगाया। दुबई में हुए इस मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा को रेस्ट मिला था, लिहाजा केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत कोहली ने की और 61 गेंदों पर 122 रन की जबरदस्त नाबाद पारी खेल दी। इस टूर्नामेंट में टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम ने जो सबसे बड़ी चीज हासिल की वह कोहली के बल्ले से निकला शतक और फॉर्म में उनकी जोरदार वापसी है। अब कई लोगों के जहन में ये सवाल कौंध रहा है कि क्या कोहली को टी20 इंटरनेशनल में बतौर ओपनर खेलना चाहिए? अफगानिस्तान के खिलाफ उनकी शतकीय पारी देखने के बाद ज्यादातर फैंस को लग सकता है कि विराट ओपनर के तौर पर टी20 वर्ल्ड कप में सर्वश्रेष्ठ पसंद हो सकते हैं पर उनके साथ खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और रॉबिन उथप्पा को ऐसा नहीं लगता।

कोहली को नंबर-3 पोजीशन पर खेलते रहना चाहिए- पुजारा

कोहली के ओपनिंग करने के विकल्प पर पुजारा ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बात करते हुए कहा, “मुझे नहीं लगता कि उन्हें ओपन करना चाहिए। वे नंबर तीन पर ज्यादा अच्छे हैं। वे इसे साबित कर चुके हैं। केएल और रोहित की सलामी जोड़ी अच्छी बनती है। विराट ने नंबर तीन पर काफी रह बनाए हैं। उन्हें उसी नंबर पर खेलते रहना चाहिए।”

कोहली ने फ्लो हासिल करने के लिए की ओपनिंग- उथप्पा

कोहली खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में ओपनिंग करना पसंद करते हैं। वह बतौर सलामी बल्लेबाज खुलकर बल्लेबाजी करते हैं। ऐसे में उन्हें ओपनर बनाए जाने के विचार पर उथप्पा ने कहा, “ये सच है कि उन्हें ओपनिंग करना पसंद है। इस मुकाबले में उनके ओपन करने की मुख्य वजह थी उनके फ्लो को वापस लाना जिसे वे हासिल कर चुके हैं। वे नंबर तीन पोजीशन के मास्टर हैं लिहाजा उन्हें उसी जगह पर बैटिंग करनी चाहिए।”

विराट की बैटिंग पोजीशन का नंबर गेम

पूर्व भारतीय कप्तान अपने अब तक के करियर में ओपनिंग करते हुए नंबर एक पोजीशन पर 5 टी20 इंटरनेशनल में 23.80 की औसत से 119 रन बना चुके हैं। नंबर 2 पोजीशन पर उन्होंने 4 मैच में 140.50 की जबरदस्त औसत से 281 रन बनाए हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ यादगार शतकीय पारी भी उन्होंने इसी पोजीशन पर खेली।

नंबर तीन विराट का सबसे जाना पहचाना पोजीशन हैं। इस नंबर पर उन्होंने 67 मैच में 54.64 की औसत से 2623 रन बनाए हैं। अपने करियर के कुल 32 अर्धशतकों में 27 हाफ सेंचुरी उन्होंने इसी पोजीशन पर लगाए हैं।

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *