HomeBUSINESS NEWSIndian Economy के लिए अच्छी खबर, Credit Card और UPI Payment का...

Indian Economy के लिए अच्छी खबर, Credit Card और UPI Payment का बढ़ता इस्तेमाल खपत में वृद्धि का संकेत

Credit Card और UPI Payment का बढ़ता...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Credit Card और UPI Payment का बढ़ता इस्तेमाल अच्छी खबर

Highlights

  • क्रेडिट कार्ड का लोग कर रहे इस्तेमाल
  • क्रेडिट कार्ड और यूपीआई भुगतान का बढ़ता इस्तेमाल खपत बढ़ने का संकेत
  • पहले की तुलना में ज्यादा हो रहा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन

Indian Economy: क्रेडिट कार्ड (Credit Card) और यूपीआई भुगतान (UPI Payment) का बढ़ता इस्तेमाल खपत बढ़ने का संकेत है। विशेषज्ञों और बाजार से जुड़े लोगों ने यह अनुमान जताया है। ये आंकड़े कोविड महामारी का प्रकोप घटने के बीच आर्थिक गतिविधियों में सुधार की ओर इशारा भी करते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मासिक आंकड़ों के अनुसार, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लेनदेन अगस्त में बढ़कर 10.73 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो इस साल अप्रैल में 9.83 लाख करोड़ रुपये था। इसी तरह पॉइंट ऑफ सेल (POS) टर्मिनल के जरिये क्रेडिट कार्ड खर्च अगस्त में बढ़कर 32,383 करोड़ रुपये हो गया, जो इस साल अप्रैल में 29,988 करोड़ रुपये था। 

क्रेडिट कार्ड का लोग कर रहे इस्तेमाल

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड खर्च अगस्त में बढ़कर 55,264 करोड़ रुपये हो गया। यह आंकड़ा अप्रैल में 51,375 करोड़ रुपये था। एसबीआई कार्ड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) राम मोहन राव अमारा ने कहा कि आरबीआई (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, क्रेडिट कार्ड पर बकाया वित्त वर्ष 2016-17 और वित्त वर्ष 2021-22 के बीच 16 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ा है। 

आगामी त्योहारी सीजन से काफी उम्मीदें

उन्होंने कहा, ‘‘क्रेडिट कार्ड का उपयोग बढ़ने के साथ ही खर्च में भी वृद्धि हुई है। पिछले कुछ महीनों में मासिक क्रेडिट कार्ड खर्च लगातार एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है। इससे खपत में मजबूती का संकेत मिलता है। आगामी त्योहारी सीजन से काफी उम्मीदें हैं।’’ पेनियरबाय के संस्थापक, प्रबंध निदेशक और सीईओ आनंद कुमार बजाज ने कहा कि क्रेडिट कार्ड और यूपीआई के जरिये भुगतान की मात्रा और राशि में वृद्धि से देश के डिजिटल भुगतान परिदृश्य की एक सकारात्मक तस्वीर मिलती है। 

पहले की तुलना में ज्यादा हो रहा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन

इससे पता चलता है कि भारतीय उपभोक्ता अपनी हिचक को छोड़ रहे हैं और वे ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अधिक खुले हैं। सर्वत्र टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक और वाइस चेयरमैन मंदार अगाशे के अनुसार खर्च के स्तर में बढ़ोतरी का मतलब है कि खपत में तेजी है। महामारी के चलते पैदा हुई अनिश्चितता लगभग खत्म हो गई है और बाजार सामान्य स्थिति में लौट आए हैं। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here