Homecgnewsनई व्यवस्था:CG की जगह गाड़ी नंबर ले सकेंगे BH छत्तीसगढ़ में भी...

नई व्यवस्था:CG की जगह गाड़ी नंबर ले सकेंगे BH छत्तीसगढ़ में भी भारत सीरीज की सुविधा, भारत सीरीज नंबर के कुछ मापदंड, रजिस्ट्रेशन फीस अधिक

छत्तीसगढ़ में कोई भी अगर नई गाड़ी खरीदता है, तो वह अब अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भारत सीरीज में भी करवा सकता है। केंद्रीय परिवहन मंत्रालयन ने 28 अगस्त 2021 को भारत सीरीज लांच करते हुए नंबर प्लेट जारी कर दी थी। छत्तीसगढ़ में भी भारत सीरीज में रजिस्ट्रेशन की सुविधा दे दी गई है। यहां नई गाड़ी खरीदनेवाला कोई भी व्यक्ति भारत सीरीज (BH) के लिए उसी सिस्टम से अप्लाई कर सकता है, जिस सिस्टम से वह अब तक रजिस्ट्रेशन करवाता रहा है।

भारत सीरीज का नंबर वर्ष से शुरू होगा। अर्थात इस साल वाहन खरीदने पर नंबर प्लेट 22-BH से शुरू होगी, इसके बाद चार अंकों का नंबर रहेगा। भारत सरकार ने बीएच (BH) या भारत सीरीज के रजिस्ट्रेशन के लिए पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किया था। अब इसे देशभर में नए वाहनों के लिए शुरू कर दिया गया है। बताया गया है कि BH सीरीज नंबर प्लेट में वीआईपी नंबर की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है और ये नंबर सामान्य नंबर से बिल्कुल अलग होगा। इस पर सबसे पहले मौजूदा वर्ष के अंतिम दो अंक लिखे जाएंगे, फिर BH लिखा होगा और अंत में चार अंकों का नंबर लिखा जाएगा। ये सफेद रंग की प्लेट होगी जिस पर काले रंग से नंबर लिखे जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन सिस्टम अभी जैसा – BH सीरीज में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सबसे पहले परिवहन अधिकारी (आरटीओ) से दस्तावेज वेरीफाई करवाने होंगे। वाहन खरीदते समय डीलरों की मदद से मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे के वाहन पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। डीलर को मालिक की ओर से पोर्टल पर फॉर्म-20 भरना होगा। निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को फार्म-60 भरना होगा और एक एम्पलाई आईडी और वर्क सर्टिफिकेट जमा करवाना होगा।

भारत सीरीज नंबर में दोपहिया वाहन खरीदने वालों की ज्यादा रुचि नहीं है। वैसे जो ट्रांसफरेबल जॉब में हैं, उनके लिए ही यह ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि उन्हें दूसरे राज्य जाने पर नंबर बदलना नहीं पड़ेगा। -सोनू धुप्पड़, वाहन डीलर

भारत सीरीज की रजिस्ट्रेशन फीस ज्यादा, देखें अंतर

सीजी सीरीज भारत सीरीज

  • 5 लाख तक 5% 10 लाख तक 8%
  • 5 लाख से ज्यादा 6% 10 लाख से ज्यादा 10%
  • 20 लाख से ज्यादा 6% 20 लाख से ज्यादा 12%

निजी क्षेत्र वालों को भी ये नंबर
केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ ही डिफेंस के लोगों को BH सीरीज स्वैच्छिक रूप से चुनने का विकल्प होगा। सरकारी ही नहीं, निजी क्षेत्र को भी सरकारी कर्मचारियों के अलावा केंद्र और राज्य के सरकारी कर्मचारियों के अलावा प्राइवेट सेक्टर की कंपनियां, जिनके ऑफिस 4 या उससे ज्यादा राज्यों में मौजूद हैं, उन कंपनियों के कर्मचारियों को भी BH सीरीज का रजिस्ट्रेशन उनके निजी वाहनों के लिए दिया जाएगा। यह सुविधा उन लोगों के लिए फायदेमंद होगी, जो टांसफरेबल जॉब में हैं।

डीलर के जरिए करें आवेदन
छत्तीसगढ़ में नया वाहन खरीदने वाला कोई भी व्यक्ति भारत सीरीज के लिए डीलर के जरिए अप्लाई कर सकता है, यानी सिस्टम वैसा ही है जैसा अभी चल रहा है। प्रक्रिया उसी तरह नियमानुसार हो जाएगी।
-एस प्रकाश, सचिव,परिवहन विभाग

Ashish Borkar
Ashish Borkarhttps://24cgnews.com
  • “l still believe that if your aim is to change the world, journalism is a more immediate short-term weapon.”
Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here