HomeSPORTSछठी बार चैंपियन बनने के साथ श्रीलंका के नाम एक और रिकॉर्ड,...

छठी बार चैंपियन बनने के साथ श्रीलंका के नाम एक और रिकॉर्ड, भारत को पछाड़ बनी नंबर एक टीम

श्रीलंका ने छठी बार...- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER, GETTYIMAGES
श्रीलंका ने छठी बार जीता एशिया कप का खिताब

Asia Cup Record: श्रीलंका ने एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के फाइनल में पाकिस्तान को 23 रनों से हराकर छठी बार खिताब अपने नाम कर लिया है। इस टूर्नामेंट में पहला मैच अफगानिस्तान से हारने के बाद श्रीलंकाई टीम से सभी ने उम्मीदें खत्म कर दी थीं। लेकिन दासुन शनाका की अगुआई वाली इस टीम ने दोबारा पीछे मुड़कर नहीं देखा और शानदार प्रदर्शन करते हुए उसके बाद सभी मैच जीत लिए। इस विजयी अभियान में श्रीलंका ने लगातार पांच मुकाबले अपने नाम किए। जिसमें उसने भारत, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के साथ-साथ दो बार पाकिस्तान को हराया।

फाइनल मुकाबले में श्रीलंका जीत के साथ जहां आठ साल बाद एशियाई चैंपियन बना, वहीं एक और खास रिकॉर्ड भी इस टीम ने अपने नाम कर लिया। श्रीलंका की टीम इस टूर्नामेंट में अब सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बन गई। श्रीलंका का एशिया कप में यह ओवरऑल 60वां मुकाबला था जिसमें से उसे 40वीं जीत मिली। इस मामले में श्रीलंकाई टीम ने भारत को पीछे छोड़ा जिसके नाम 39 जीत दर्ज हैं। 2022 के संस्करण में श्रीलंका ने 6 में से 5 मुकाबले अपने नाम किए।

एशिया कप में श्रीलंका के नाम सबसे ज्यादा जीत!

एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच किस टीम ने जीते

Image Source : INDIA TV

एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच किस टीम ने जीते

एशिया कप में सबसे ज्यादा बार श्रीलंका की टीम हुई शामिल

टूर्नामेंट का यह 15वां संस्करण था और श्रीलंका ही इकलौती ऐसी टीम है जिसने सभी 15 बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। इसके अलावा भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीमें 14-14 बार इस टूर्नामेंट में शामिल हो चुकी हैं। अगर खिताब की बात करें तो भारत ने 7, पाकिस्तान ने 2 और श्रीलंका ने 6 बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीता है। वहीं बांग्लादेश की टीम 2012, 2016 और 2018 में तीन बार रनर अप रह चुकी है लेकिन एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं कर पाई।

फाइनल में चारों खाने चित हुआ पाकिस्तान

अगर एशिया कप 2022 के फाइनल मुकाबले की बात करें तो श्रीलंका ने दुबई के मैदान पर टॉस हारने के बावजूद मैच जीतकर दिखाया। इस मैदान पर इस मैच से पहले पिछले 30 मैचों में 26 बार पहले खेलने वाली टीम हारी थी। लेकिन श्रीलंकाई टीम ने साबित कर दिया कि क्रिकेट में कुछ भी असंभव नहीं होता। इस मैच में टॉस हारकर पहले खेलने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही। 58 रनों पर ही आधी टीम पवेलियन लौट गई थी। इसके बाद भानुका राजपक्षे (71 नाबाद) और वानिंदु हसरंगा (36) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 170 रन बना लिए। 

पाकिस्तान के लिए लग रहा था कि वह 171 रनों का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लेंगे। जिस तरह से मधुशंका ने पहला ओवर फेंका वो भी काफी निराशाजनक था। लेकिन इसके बाद टीम ने शानदार वापसी की और प्रमोद मदुशन ने 4 विकेट लेकर मैच को श्रीलंका की ओर झुका दिया। इसके बाद 17वें ओवर में हसरंगा ने सेट मोहम्मद रिजवान, आसिफ अली और खुशदिल शाह का विकेट लेकर श्रीलंका की जीत को सुनिश्चित कर दिया। पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 147 रनों पर सिमट गई। श्रीलंका ने 23 रनों से यह मुकाबला जीता और छठी बार एशिया की चैंपियन बनी।

Latest Cricket News





Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here