HomeBUSINESS NEWSBest Deal: त्योहारों पर करनी है TV, फ्रिज या AC की शॉपिंग,...

Best Deal: त्योहारों पर करनी है TV, फ्रिज या AC की शॉपिंग, जानिए Credit Card EMI और पर्सनल लोन में कौन है बेहतर

Credit Card Personal Loan- India TV Hindi News
Photo:FILE Credit Card Personal Loan

Best Deal: त्योहारों का मौसम चल रहा है। अगले महीने कई लोगों के अकाउंट में दीवाली बोनस भी आने वाला है। बोनस न भी आए फिर भी दिवाली के मौके पर आपने भी परिवार के लोगों के साथ शॉपिंग लिस्ट तैयार कर ली होगी। अब दिवाली इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल आइटम्स की खरीदारी आप अपनी सैलरी से तो करेंगे नहीं। इसके लिए कई दो विकल्पों का सहारा लेते हैं। 

क्या हैं दो विकल्प 

पहला उपाय सबसे आसान है। आप शॉपिंग पर अपना क्रेडिट कार्ड साथ ले जाएं, पेमेंट के वक्त इसे स्‍वैप करें और उसकी ईएमआई बनवा ले। लेकिन यहां ब्याज दरें काफी ज्यादा होती है, अलग अलग बैंक या कंपनियां 20 से 40 प्रतिशत तक चार्ज करती हैं। दूसरा विकल्प पर्सनल लोन का है, यह सस्ता पड़ता है, लेकिन इसके लिए प्रक्रिया काफी लंबी होती है। 

आपकी इसी मुश्किल को हल करने के लिए इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है, क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन से जुड़े पहलुओं के बारे में। जिनके आधार पर आप अपने अंतिम फैसले पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के साथ नहीं है कागजात की टेंशन

पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन के बीच तुलना की जाए तो दोनों में ही निश्चित प्रक्रिया का पालन किया जाता है। लेकिन फिर भी क्रेडिट कार्ड का लोन आसानी से और जल्‍दी प्राप्‍त हो जाता है। यदि आप पर्सनल लोन ऑनलाइन एप्‍लाइ्र करते हैं तो इसके लिए आपको अपनी पे स्लिप, फॉर्म 16, बैंक स्‍टेटमेंट्स और केवाईसी डॉक्‍यूमेंट बैंक के पास फिजिकली सबमिट करने होते हैं। इस पूरी प्रक्रिया में 48 से लेकर 72 घंटों से लेकर करीब 1 सप्‍ताह का वक्‍त लग सकतो है। वहीं क्रेडिट कार्ड लोन के लिए आपको सिर्फ कस्‍टमर केयर नंबर पर अपने कार्ड पर लोन के लिए रिक्‍वेस्‍ट डालनी होती है। 24 से 48 घंटे के भीतर ये अमाउंट आपके खाते में आ जाता है। एचडीएफसी बैंक में ऑनलाइन बैंकिंग में सीधे ईएमई की सुविधा मिलती है।

खुद ईएमआई में कनवर्ट कर सकते हैं पर्चेजिंग

विशेषज्ञों के अनुसार अगर आप कम समय के लिए कर्ज लेना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड बेहतर विकल्‍प है। एसबीआई से लेकर आईसीआईसीआई और एचडीएफसी जैसे बैंक क्रेडिट कार्ड पर कर्ज देते हैं। ये बैंक 6 महीने से लेकर 24 महीने तक की ईएमआई की विकल्प देते हैं। एसबीआई और एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से 30 दिन के अंदर की गई खरीदारी को ईएमआई में कनवर्ट करता है। बैंकर्स के मुताबिक पर्सनल लोन कोलैट्रल फ्री लोन होता है, ऐसे में बैंक पर्सनल लोन देने में कंजरवेटिव रवैया रखते हैं। साथ ही पर्सनल लोन में कागजी कार्यवाही भी ज्यादा होती है।

छोटी अवधि के कर्ज के लिए क्रेडिट कार्ड बेहतर

क्रेडिट कार्ड आपको फ्लैट रेट से लोन देते हैं, वहीं पर्सनल लोन रिड्यूसिंग रेट से मिलता है। यानि कि प्रिंसिपल अमाउंट कम होने के साथ ही किश्‍तों का बोझ कम होता है। इसका फायदा लंबी अवधि के कर्ज में मिलता है। लेकिन यदि आप 3 महीने या 6 महीने के लिए कर्ज ले रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड का ईएमआई ऑप्‍शन बेहतर है। क्‍योंकि बैंक 12 से 24 महीने के लिए पर्सनल लोन देते हैं। ज्यादातर बैंक 2500 रुपये से ज्यादा की गई खरीदारी को ईएमआई में कनवर्ट करने का विकल्प देते हैं। ऐसे में छोटी खरीदारी से लेकर बड़ी खरीदारी को ईएमआई में कनवर्ट करा सकते हैं।

बडे़ कर्ज के लिए यूं घटाएं पर्सनल लोन की किस्‍त

यदि आप 1 से 2 लाख या इससे अधिक का बड़ा कर्ज लेना चाह रहे हैं तो क्रेडिट कार्ड की बजाए पर्सनल लोन बेहतर है। क्‍योंकि पहली बात क्रेडिट कार्ड पर लिमिट तय होती है, वहीं लंबे समय तक ब्‍याज अदा करने पर इंट्रेस्‍ट अमाउंट बहुत बढ़ जाता है। ऐसे में आप एफडी या गोल्‍ड पर लोन ले सकते हैं। एफडी पर लोन लेने पर पर्सनल लोन के मुकाबले काफी कम ब्याज चुकाना पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एफडी पर लोन सुरक्षित (सिक्योर्ड) लोन की श्रेणी में आता है, जबकि पर्सनल लोन को अपेक्षाकृत असुरक्षित माना जाता है। इसलिए आपको अचानक पैसों की जरूरत आ पड़ी है, तो पर्सनल लोन के बजाय हम एफडी पर लोन लेने की ही सलाह देंगे।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here