HomeBUSINESS NEWSPakistan Flood: कंगाल पाकिस्तान को बाढ़ कर गई तबाह, 40 अरब डॉलर...

Pakistan Flood: कंगाल पाकिस्तान को बाढ़ कर गई तबाह, 40 अरब डॉलर से अधिक का हो गया आर्थिक नुकसान

Pakistan Flood- India TV Hindi News
Photo:AP Pakistan Flood

Pakistan Flood: अगस्त और सितंबर में आया पानी का सैलाब पाकिस्तान के लिए कोढ़ में खाज जैसा साबित हुआ है। पहले से ही आर्थिक संकट झेल रहे देश में बाढ़ ने जो तबाही मचाई है, उसे लेकर पूरी दुनिया में चिंता जताई जा रही है। वहीं अब पाकिस्तान में खाने पीने के सामान से लेकर दवाओं की किल्लत बढ़ रही है। 

40 अरब डॉलर का नुकसान 

एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है कि पाकिस्तान को भीषण बाढ़ के कारण 40 अरब डॉलर से अधिक का आर्थिक नुकसान हो सकता है। यह आंकड़ा संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के 30 अरब डॉलर के आकलन से भी अधिक है। वह पिछले सप्ताह पाकिस्तान की यात्रा पर थे। अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा कि राष्ट्रीय बाढ़ प्रतिक्रिया समन्वय केंद्र (एनएफआरसीसी) की बैठक में 40 अरब डॉलर के आर्थिक नुकसान का अनुमान लगाया है। इस बैठक में वित्त मंत्रालय ने ‘पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर बाढ़ के प्रभाव का प्रारंभिक आकलन’ शीर्षक से एक रिपोर्ट पेश की। 

नकारात्मक होगी पाकिस्तान की विकास दर 

प्रारंभिक मूल्यांकन रिपोर्ट बनाने में शामिल वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, अगर घाटा बढ़कर 40 अरब डॉलर हो जाता है, तो इसका मतलब है कि इस साल पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि नकारात्मक हो सकती है। साथ ही आपूर्ति श्रृंखला में बाधाओं की वजह से मुद्रास्फीति 30 प्रतिशत को पार कर सकती है। पाकिस्तान में बाढ़ से 3.3 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, जिन्हें तत्काल सहायता की जरूरत है। 

अनुमान से कहीं अधिक नुकसान 

वित्त मंत्रालय की शुरूआती मूल्यांकन रिपोर्ट में बाढ़ के कारण आर्थिक नुकसान लगभग 18 अरब डॉलर रहने का अनुमान लगाया था। पाकिस्तान के योजना मंत्री और एनएफआरसीसी के अध्यक्ष अहसान इकबाल ने कहा, ‘‘विनाशकारी परिस्थितियों से पता चलता है कि बाढ़ के नुकसान का दायरा 30 अरब डॉलर से लेकर 40 अरब डॉलर से भी अधिक हो सकता है।’’ 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here