HomeBUSINESS NEWSEV Fire: इलेक्ट्रिक बाइक की सुरक्षा पर फिर उठे सवाल, E bike...

EV Fire: इलेक्ट्रिक बाइक की सुरक्षा पर फिर उठे सवाल, E bike शोरूम में लगी आग की जांच करेगी सरकार

E bike- India TV Hindi News
Photo:FILE E bike

EV Fire: इलेक्ट्रिक बाइक में आग की घटनाए रुकने का नाम ही नहीं ले रही हैं। इस साल गर्मी के मौसम में आई आग की घटनाओं ने सुरक्षा पर सवाल उठा दिए थे। सरकार ने सुरक्षा मानक कड़े किए, लेकिन उसके बाद भी आग की एक और घटना सामने आई है। इस बार मामला हैदराबाद के सिकंदराबाद का है। यहां ईबाइक के एक शारूम में आग लग गई। 

सरकार कराएगी जांच

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने हैदराबाद के सिकंदराबाद स्थित एक इलेक्ट्रिक बाइक शोरूम में आग लगने की घटना की प्राथमिक जांच शुरू कर दी है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस अग्निकांड के बारे में पुलिस की तरफ से प्राथमिक जांच करने के बाद दो विशेषज्ञ इस शोरूम का दौरा कर रहे हैं। 

8 लोगों की हुई मौत 

इस इलेक्ट्रिक बाइक शोरूम में आधी रात को आग लगने के बाद ऊपर की मंजिल पर स्थित होटल में ठहरे आठ लोगों की मौत हो गई जिनमें एक महिला भी शामिल है। इनके अलावा दस अन्य घायल भी हुए जिन्हें विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। पुलिस ने अपनी शुरुआती जांच में पाया है कि शोरूम में आग लगने और धुआं निकलने से अधिकतर लोगों की मौत दम घुटने से हुई है। सिकंदराबाद स्थित जिस इमारत में होटल रूबी प्राइड चलता है उसी की निचली मंजिल पर यह शोरूम स्थित है। 

सरकार ने सख्त किए हैं सुरक्षा मानक

सड़क परिवहन मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों में आग लगने की कई घटनाएं सामने आने से फिक्रमंद होकर हाल ही में बैटरी सुरक्षा के अतिरिक्त मानकों को लागू करने का फैसला किया है। नए मानक एक अक्टूबर से प्रभावी होने वाले हैं। आग लगने की इस ताजा घटना की जांच के लिए मंत्रालय ने एआरसीआई हैदराबाद के निदेशक टी नरसिंह राव की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति गठित की है। यह समिति इलेक्ट्रिक वाहन शोरूम में आग लगने के वास्तविक कारणों का पता लगाने की कोशिश करेगी।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here