HomeAUTOMOBILEमारुति एक्सएल6 के यह 6 फीचर्स बनाते है इस कार को खास,...

मारुति एक्सएल6 के यह 6 फीचर्स बनाते है इस कार को खास, जानें इनके बारें में विस्तार से

1. वेंटीलेटेड सीट्स

1. वेंटीलेटेड सीट्स

किसी भी बेहद आरामदेह कार की तरह मारुति एक्सएल6 में भी वेंटीलेटेड सीट्स दिए गये है जो कि भारत जैसे देश में आजकल एक जरूरी फीचर हो गया है। कंपनी ने इसके नए मॉडल में यह नया फीचर लाया है जो इस कार को और भी खास बनाती है। सामने ड्राईवर व पैसेंजर को वेंटीलेटेड सीट्स की सुविधा मिलती है। यह खासकर लंबी यात्राओं में बेहद कारगर साबित होते है।

2. नया इंफोटेनमेंट सिस्टम

2. नया इंफोटेनमेंट सिस्टम

मारुति एक्सएल6 में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्मार्टप्ले स्टूडियो सुविधा के साथ आता है जिस वजह से इसमें एंड्राइड ऑटो व एप्पल कारप्ले की सुविधा मिलती है। इसमें इन-बिल्ट सुजुकी कनेक्ट की सुविधा भी मिलती है। कनेक्टेड तकनीक की मदद से आप ऐप की मदद से कई फीचर्स को नियंत्रित कर सकते हैं।

3. हेड्स अप डिस्प्ले

3. हेड्स अप डिस्प्ले

मारुति एक्सएल6 में आपको हेड्स अप डिस्प्ले भी मिलता है जिस पर कई जानकारी जैसे स्पीड, इंजन आरपीएम, नेविगेशन इंस्ट्रक्शन, इंजन सिम्बल देखनें को मिलती है। इस हेड्स अप डिस्प्ले की मदद से ड्राईवर को सड़क से नजर हटाए बिना ही कार से जुड़ी बेहद महत्वपूर्ण जानकारियां मिल जाती है। इस तरह से यह ड्राईवर का ध्यान बंटने नहीं देती है।

4. 360-डिग्री कैमरा

4. 360-डिग्री कैमरा

सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए मारुति एक्सएल6 में 360-डिग्री कैमरा दिया गया है जिसके आउटपुट को डैशबोर्ड में दिए डिस्प्ले पर देखा जा सकता है। इस एमपीवी में चार बर्ड आई व्यू कैमरा लगाये गये है जो ड्राइविंग या पार्किंग के दौरान 3डी व्यू प्रदान करते है। इससे पार्किंग के दौरान देखनें में बेहद आसानी होती है और आसपास के खतरों का अंदाजा पहले ही हो जाता है।

5. टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

5. टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

मारुति एक्सएल6 में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है और इस वजह से इस एमपीवी में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है। यह सिस्टम मारुति एक्सएल6 के सभी टायर के प्रेशर की जानकारी प्रदान करता है। अगर टायर प्रेशर में कोई बदलाव आता है तो यह आपको वार्निंग भी देता है, ताकि पर्याप्त राइडिंग कम्फर्ट यात्रियों को मिल सके। इसके साथ ही सड़क पर कार की सुरक्षा के लिए भी आवश्यक है।

6. 6-स्पीड ऑटोमेटिक, पैडल शिफ्टर के साथ

6. 6-स्पीड ऑटोमेटिक, पैडल शिफ्टर के साथ

मारुति एक्सएल6 में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल व 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स उपलब्ध कराया गया है। इसमें 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की जगह 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलता है जो कि पैडल शिफ्टर के साथा आता है। यह पेट्रोल इंजन 103 बीएचपी व 136.8 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है।

ड्राइवस्पार्क के विचार

ड्राइवस्पार्क के विचार

मारुति एक्सएल6 कंपनी की एक शानदार एमपीवी है जिसे ग्राहक भी खूब पसंद कर रहे हैं। इस एमपीवी में कैप्टन सीट सहित कुछ ऐसे जरूरी प्रीमियम फीचर्स दिए गये हैं जिस कारण यह मॉडल सेगमेंट में अपनी पहचान रखती है। मारुति एक्सएल6 भारतीय बाजार में मारुति अर्टिगा, किया कैरंस जैसे मॉडल्स को टक्कर देती है।





Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here