HomeBUSINESS NEWSAmerica का व्यापार एक साल में भारत के साथ रिकाॅर्ड तेजी से...

America का व्यापार एक साल में भारत के साथ रिकाॅर्ड तेजी से बढ़ा, अपने सभी साझेदार देशों में से सबसे ज्यादा

bilateral trade- India TV Hindi News
Photo:PTI bilateral trade

Highlights

  • 2022 के पहले छह महीने में भारत और अमेरिका के बीच 67 अरब डॉलर का व्यापार हुआ
  • अमेरिका ने भारत को 23 अरब डॉलर का निर्यात किया
  • अमेरिका का अपने शीर्ष 15 साझेदारों के साथ व्यापार बढ़ा है

America और उसके शीर्ष 15 साझेदार देशों के बीच बीते एक साल में व्यापार में वृद्धि हुई है लेकिन सबसे अधिक वृद्धि भारत के साथ होने वाले व्यापार में हुई है। कोलकाता में अमेरिका की महावाणिज्य दूत मेलिंडा पावेक ने यह कहा। उद्योग मंडल सीआईआई द्वारा कोलकाता में आयोजित ‘ईस्ट इंडिया समिट 2022’ में एक सत्र को संबोधित करते हुए पावेक ने कहा कि 2022 के पहले छह महीने में भारत और अमेरिका के बीच 67 अरब डॉलर का व्यापार हुआ है।

भारत ने अमेरिका को 44 अरब डॉलर का निर्यात किया

उन्होंने कहा, ‘‘जनवरी से जून के बीच अमेरिका ने भारत को 23 अरब डॉलर का निर्यात किया जबकि भारत ने अमेरिका को 44 अरब डॉलर का निर्यात किया है।’’ पावेक ने कहा, ‘‘बीते एक साल में अमेरिका का अपने शीर्ष 15 साझेदारों के साथ व्यापार बढ़ा है और मैं गर्व के साथ कहना चाहती हूं कि सबसे बड़ी वृद्धि भारत के साथ व्यापार में हुई है। अमेरिकी कंपनियां भारत के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का सबसे बड़ा स्रोत हैं।’’ आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2021 में अमेरिका और भारत के बीच माल एवं सेवा का द्विपक्षीय व्यापार 157 अरब डॉलर रहा था। पावेक ने कहा कि अमेरिका की कई एजेंसियां पूर्वी भारत में विकास परियोजनाओं में शामिल हैं।

जल्द करेंगे व्यापार नीति मंच की बैठक

भारत और अमेरिका के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए व्यापार नीति मंच (टीपीएफ) की अगली मंत्रिस्तरीय बैठक ‘बहुत जल्द’ अमेरिका में आयोजित की जायेगी। भारत और अमेरिका ने पिछले साल 23 नवंबर को नयी दिल्ली में टीपीएफ की 12वीं बैठक आयोजित की थी। यह मंच अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) के नेतृत्व में एक अंतर-एजेंसी सहयोग है। केंद्रीय इस बैठक में पहचान करने योग्य और कार्य के नए क्षेत्रों पर चर्चा की जायेगी। इसके लिए दोनों देशों की टीमों को एक-दूसरे के साथ काम शुरू करने के लिए कहा गया है।” हाल ही में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पियूष गोयल ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई और अमेरिका की वाणिज्य मंत्री गिना एम रायमोंडो के साथ यहां द्विपक्षीय बैठक की। उन्होंने अमेरिका के जीएसपी कार्यक्रम के तहत व्यापार लाभ बहाल करने के बारे में पूछे जाने पर कहा, “मुझे नहीं लगता कि यह अब कोई मुद्दा है।” 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here