HomeBUSINESS NEWSTata Motors ने इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर किया ये बड़ा ऐलान, 3...

Tata Motors ने इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर किया ये बड़ा ऐलान, 3 साल में इस बड़े बदलाव की उम्मीद

tata motors tiago- India TV Hindi News
Photo:PTI tata motors tiago

वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors को अगले तीन साल में घरेलू बाजार में उसकी कुल यात्री वाहनों की बिक्री में 20 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) से आने की उम्मीद है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। कंपनी को इस साल कुल ईवी बिक्री में 50,000 इकाई का आंकड़ा छूने की उम्मीद है। 

टाटा मोटर्स के पास नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी जैसे इलेक्ट्रिक मॉडल हैं। यह फ्लेक्स-फ्यूल (गैसोलीन और मेथनॉल या एथनॉल के मिश्रण से तैयार ईंधन) पर भी काम कर रही है। कंपनी का उत्पाद पोर्टफोलियो 2025 तक ई20 (20 प्रतिशत एथनॉल) के अनुरूप होने की उम्मीद है। 

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने यहां सियाम के वार्षिक सम्मेलन से इतर ईवी बिक्री के स्तर पर एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा कि अभी इलेक्ट्रिक वाहनों की उपस्थिति आठ से 8.5 प्रतिशत के बीच है और हमारे मॉडलों में लगभग 25 प्रतिशत इलेक्ट्रिक हैं। यह पूछे जाने पर कि ’कंपनी तीन साल में अपने यात्री वाहनों के पोर्टफोलियो में ईवी पैठ के स्तर को कैसे देखती है’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह 20 प्रतिशत की ओर बढ़ रहा है।‘‘ 

Tata Motors इसी महीने लॉन्च करेगी Tiago EV

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है, लेकिन अभी भी आपको इलेक्ट्रिक कार खरीदने के लिए कम से कम 16 से 20 लाख रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। लेकिन अब टाटा मोटर्स देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है। टाटा मोटर्स ने आज घोषणा की है कि वह इसी महीने अपनी छोटी कार टियागो को इलेक्ट्रिक एडिशन में पेश करेगी। माना जा रहा है कि टियागो इलेक्ट्रिक कार को 5 से 7 लाख रुपये के रेंज में लाया जा सकता है।

टाटा मोटर्स की तीसरी इलेक्ट्रिक कार

टाटा मोटर्स ने शुक्रवार को विश्व इलेक्ट्रिक वाहन दिवस पर कहा कि नेक्सन और टिगोर के बाद टियागो ईवी इलेक्ट्रिक श्रेणी में कंपनी का तीसरा उत्पाद होगी। टाटा मोटर्स ने अगले पांच वर्षों में बिजली से चलने वाले 10 इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने फिलहाल अन्य कारों की घोषणा नहीं की है, लेकिन माना जा रहा है कि अल्ट्रोस और पंच को भी इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च किया जा सकता है। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here