HomeSPORTSऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को लगा बड़ा झटका, स्टार बल्लेबाज और टीम की उपकप्तान...

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को लगा बड़ा झटका, स्टार बल्लेबाज और टीम की उपकप्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Rachael Haynes Retirement, Rachael Haynes, australia cricket- India TV Hindi News
Image Source : GETTY
Rachael Haynes Retirement

Highlights

  • राचेल हेन्स जीतीं चार वर्ल्ड कप
  • दो बार वर्ल्ड कप के फाइनल में लगाए अर्धशतक
  • अंतरराष्ट्रीय करियर में बनाए 3000 से अधिक रन

Rachael Haynes Retirement: ऑस्ट्रेलिया की स्टार बल्लेबाज और महिला टीम की उपकप्तान राचेल हेन्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। 35 साल की खिलाड़ी ने तत्काल प्रभाव से इंटरनेशनल क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया है। चार वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहीं राचेल हेन्स ने कुल 167 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में शिरकत किया। उन्होंने इस दौरान 3818 रन बनाए, जिसमें 2500 से अधिक रन वनडे क्रिकेट में बटोरे।

चार वर्ल्ड कप का हिस्सा रहीं

हेन्स 2013 और 2022 में वनडे वर्ल्ड कप और 2018 और 2020 में टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहीं। इस दौरान उन्होंने टीम के लिए कई मैच जिताऊ पारियां भी खेली। बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने कई मौकों पर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से निकाला था और दोनों वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में अर्धशतकीय पारियां खेली थी।

परिवार और दोस्तों को धन्यवाद कहा

राचेल ने अपने संन्यास की जानकार देते हुए कहा कि बिना लोगों के सपोर्ट के इस स्तर पर खेलना मुमकिन नहीं था। उन्होंने अपने राज्य, क्लब, परिवार और दोस्तों का भी आभार जताया और कहा कि मैं उन सभी की आभारी हूं जिन्होंने इस सफर में मेरा साथ दिया। मैं अपने माता-पिता और जीवनसाथी का भी धन्यवाद देना चाहूंगी।

टीम की साथी खिलाड़ियों का भी जताया आभार

इस क्रिकेटर ने अपने साथी खिलाड़ियों को भी याद किया और कहा कि मेरे करियर के दौरान साथ रहे सभी साथियों की वजह से ही मैं यहां तक पहुंच पाई। मैंने आप सभी से बहुत कुछ सीखा है। आपने मुझे एक खिलाड़ी के तौर पर चुनौती दी और मुझे एक व्यक्ति के रूप में आगे बढ़ने में मदद की।

अंतरराष्ट्रीय करियर में 3000 से अधिक रन बनाए

हेन्स के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने 2009 में वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में अपना डेब्यू किया जबकि टी20 में उन्होंने 2010 में पदार्पण का मौका मिला। उन्होंने 77 वनडे मैचों में 39.76 की औसत और 77.95 की स्ट्राइक रेट से 2585 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से दो शतक और 19 अर्धशतक निकले। वहीं टी20 में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और 84 मैचों में 26.52 की औसत और 117 की स्ट्राइक रेट से 850 रन बनाए। इस फॉर्मेट में उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए। वहीं टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने छह मैचों में 34.81 की औसत और पांच अर्धशतक की मदद से 383 रन बनाए। उन्होंने गेंदबाजी में भी 13 अंतरराष्ट्रीय विकेट चटकाए।

Latest Cricket News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here