HometechnologyMercedes Benz की टीम ने शुरू की Cyrus Mistry दुर्घटना की जांच

Mercedes Benz की टीम ने शुरू की Cyrus Mistry दुर्घटना की जांच

जर्मनी की ऑटोमोबाइल कंपनी Mercedes Benz के टेक्निकल एक्सपर्ट्स की टीम ने बड़े कारोबारी Cyrus Mistry की कार दुर्घटना की जांच शुरू कर दी है। इस तीन सदस्यीय टीम ने महाराष्ट्र में ठाणे के निकट दुर्घटना के स्थान का दौरा किया है। यह जल्द ही अपनी रिपोर्ट भारत में Mercedes Benz को सौंपेगी।

इस दुर्घटना में Mistry और उनके मित्र Jehangir Pandole की मृत्यु हो गई थी। ये दोनों Mercedes Benz की GLC लग्जरी SUV में थे। मिस्त्री और जहांगीर कार की पिछले सीट पर बैठे थे और उन्होंने सीटबेल्ट नहीं पहनी थी। ऐसा बताया जाता है कि इससे उन्हें तेज झटके के साथ चोटें लगी थी और उनकी दुर्घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गई थी। SUV चला रही मुंबई की डॉक्टर Anahita Mody Pandole और अगली सीट पर बैठे उनके पति Darius Pandole ने सीटबेल्ट पहनी थी। इन दोनों को चोटें लगी हैं और उनका मुंबई के हॉस्पिटल में उपचार किया जा रहा है। 

रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवेज मिनिस्टर नितिन गडकरी ने इस दुर्घटना पर कहा था कि रोड सेफ्टी को बढ़ाने के लिए लोगों की मानसिकता में बदलाव की जरूरत है। उनका कहना था, “लोग सोचते हैं कि पिछली सीट पर बैठने वालों को सीटबेल्ट की जरूरत नहीं है। यह एक समस्या है। फ्रंट और बैक दोनों सीट्स पर बैठने वालों को सीट बेल्ट लगाने की जरूरत है। मैंने चार मुख्यमंत्रियों की कारों में यात्रा की है। मैं फ्रंट सीट पर था और मुझे पता चला कि एक क्लिप है जिससे बेल्ट नहीं लगाने पर अलार्म नहीं बजता। मैंने इस तरह के क्लिप्स पर बैन लगा दिया है।”

इस बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री बॉलीवुड एक्टर्स, क्रिकेटर्स और मीडिया की मदद ले रही है। गडकरी ने बताया था कि मिनिस्ट्री सभी कारों के लिए छह एयरबैग्स अनिवार्य बनाने पर काम कर रही है। उनका कहना था, “ऑटोमोबाइल कंपनियां इन कारों का एक्सपोर्ट करने पर छह एयरबैग्स लगाती हैं।” ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने अपने प्लेटफॉर्म से सीटबेल्ट अलार्म ब्लॉकर्स की लिस्टिंग्स को हटा दिया है। इन ब्लॉकर्स से कारों में सीटबेल्ट के लिए अलार्म बंद हो जाता है। कंपनी ने कहा कि ये प्रोडक्ट उसकी वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगा। गडकरी ने कंपनी को इस तरह के ब्लॉकर्स की बिक्री को रोकने के लिए कहा था। एमेजॉन ने बताया था कि वह कानून का उल्लंघन कर इस तरह के प्रोडक्ट्स बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।  
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Gopi Soni
Gopi Sonihttps://24cgnews.com
Never stop learning, because life never stops teaching
Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here