HomeSPORTSफेडरर के रिटायरमेंट पर भावुक हुए नडाल, सचिन तेंदुलकर बोले- आदतें रिटायर...

फेडरर के रिटायरमेंट पर भावुक हुए नडाल, सचिन तेंदुलकर बोले- आदतें रिटायर नहीं होतीं

रोजर फेडरर और राफेल...- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV
रोजर फेडरर और राफेल नडाल

Highlights

  • रोजर फेडरर ने 24 साल लंबे टेनिस करियर को अलविदा कहने का लिया फैसला
  • फेडरर ने अपने करियर में जीते कुल 20 ग्रैंड स्लैम खिताब
  • आखिरी बार Laver Cup में लंदन में खेलते दिखेंगे रोजर फेडरर

Roger Federer-Rafael Nadal: दो सबसे मशहूर प्रतिद्वंद्वी दो सबसे अच्छे दोस्त भी होते हैं और ऐसा अक्सर खेल की दुनिया में देखने को मिलता है। चाहें वो बाबर आजम और विराट कोहली का मिलना-जुलना हो, या फिर नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के जैवलिन थ्रोअर अरशद नदीम की अच्छी बॉन्डिंग। ऐसा ही टेनिस की दुनिया में भी है रोजर फेडरर और राफेल नडाल के बीच। वो भी एक युग था (था इसलिए क्योंकि फेडरर के संन्यास की घोषणा के बाद उस युग का लगभग अंत हो गया है) जहां राफा (Rafael Nadal) और फेडरर (Roger Federer) की प्रतिद्वंद्विता टेनिस जगत में मशहूर थी। 

अब शायद ही यह दोनों एक दूसरे के सामने नजर आएं। रोजर फेडरर ने गुरुवार 15 सितंबर को टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके फेडरर जुलाई 2021 में विम्बलडन के बाद से कोर्ट पर नहीं उतरे हैं। इसके बाद उनके घुटने की कई सर्जरी हुईं। फेडरर ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि अगले हफ्ते लंदन में लीवर कप उनका अंतिम पेशेवर टूर्नामेंट होगा। यह एक टीम स्पर्धा है इसमें फेडरर आखिरी बार कोर्ट पर नजर आएंगे। देखना होगा कि इसमें उनका अपने स्पेनिश प्रतिद्वंद्वी से आमना सामना होता है या नहीं।

काश! यह दिन कभी न आता

रोजर फेडरर के सबसे मशहूर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल ने यह बताया कि ऑन कोर्ट राइवल्स के अलावा वह दोनों ऑफ कोर्ट कितने अच्छे दोस्त हैं। राफा ने एक इमोशनल पोस्ट किया और फेडरर के संन्यास लेने वाले फैसले पर दुख भी जताया। देखिए ट्वीट में नडाल ने क्या लिखा:-

“डियर रोजर, मेरे दोस्त और राइवल (प्रतिद्वंद्वी)। काश यह दिन कभी न आता। मेरे लिए व्यक्तिगत तौर पर यह दुखी करने वाला दिन है और खेल के लिए भी। इतने साल आपके साथ खेलना और बिताना मेरे लिए सम्मान की बात है। हमने कोर्ट के अंदर और बाहर कई शानदार पल बिताए। भविष्य में भी हम और ऐसे पलों को साथ करेंगे और अभी बहुत कुछ साथ करना है, हम दोनों को यह पता है। अभी के लिए आपको अपनी पत्नी मिरका, बच्चों और परिवार के साथ एनजॉय करने के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं। अब लंदन में मुलाकात होगी। @LaverCup”

सचिन तेंदुलकर ने भी किया पोस्ट

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर अक्सर रोजर फेडरर के बड़े प्रशंसक के तौर पर सामने आते रहे हैं। दिग्गज टेनिस खिलाड़ी के रिटायरमेंट के फैसले पर उन्होंने भी कुछ ऐसा लिखा जो दिल को छू गया। सचिन ने अपने ट्विटर पोस्ट में लिखा,”क्या करियर रहा, हमें आपके टेनिस खेलने के स्टाइल से प्यार हो गया। आपका टेनिस खेलना हमारी आदत बन गई और आदतें कभी रिटायर नहीं होती, वह अब हमारा हिस्सा बन गई हैं। सभी शानदार यादों के लिए आपका शुक्रिया।”

1500 से ज्यादा मैच और 20 ग्रैंडस्लैम, ऐसा रहा फेडरर का करियर

रोजर फेडरर की उपलब्धियां जग जाहिर रही हैं। स्विस स्टार ने 41 वर्ष की उम्र में टेनिस को अलविदा कहने का फैसला लिया लेकिन पिछले 24 साल में उन्होंने जो किया वह अविश्वसनीय रहा। 24 साल के करियर में उन्होंने 1500 से ज्यादा (1526) मैच खेले। उनके नाम 20 ग्रैंड स्लैम टाइटल्स के साथ 369 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स मैच जीतने का रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ। उन्होंने 8 विम्बलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और 1 फ्रेंच ओपन के खिताब जीते। उनका स्वर्णिम करियर अब खत्म होने वाला है और वह लंदन में होने वाले लीवर कप (Laver Cup) में आखिरी बार नजर आएंगे।

इंडिया टीवी स्पोर्ट्स की यह खबरें भी पढ़ें

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here