HomeBUSINESS NEWSDigital India: अब बार-बार RTO जाने का झंझट खत्म, घर बैठे मिलेंगी...

Digital India: अब बार-बार RTO जाने का झंझट खत्म, घर बैठे मिलेंगी लाइसेंस और RC जैसी 58 सेवाएं : MoRTH

Traffic Police- India TV Hindi News
Photo:FILE Traffic Police

Digital India: आज भारत डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ रहा है। तमाम सरकारी सेवाएं अब घर बैठे मोबाइल या कंप्यूटर पर उपलब्ध हैं। ऐसे में अब हम आम आदमी की जरूरत बन चुका आरटीओ यानि रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस भी पूरी तरह से डिजिटल बन रहा है। सरकार की ताजा कोशिशों के तहत आरटीओ कार्यालय से जुड़ी 50 से अधिक सेवाओं को अब ऑनलाइन कर दिया गया है। 

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीयन और मालिकाना हक के स्थानांतरण जैसी नागरिकों से जुड़ी 58 सेवाओं को आधार सत्यापन के जरिए ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिया है। MoRTH ने शनिवार कहा कि सरकारी दफ्तर में जाए बगैर इस तरह की सेवाओं को संपर्करहित तरीके से उपलब्ध करवाने से नागरिकों का बहुमूल्य वक्त बचेगा और इस काम में लगने वाला पैसा भी बचेगा। इसके अलावा क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों (आरटीओ) में जाने वाले लोगों की संख्या में भी कमी आएगी जिससे कामकाज की प्रभावशीलता बढ़ेगी। 

जानिए कौन सी सेवाएं होंगी ऑनलाइन 

वे ऑनलाइन सेवाएं जिनके लिए नागरिक स्वैच्छिक रूप से आधार सत्यापन करवा सकते उनमें लर्नर लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस की प्रतिलिपि और ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण करवाना जिसमें गाड़ी चलाकर दिखाना आवश्यक नहीं हो जैसी सेवाएं शामिल हैं। 

यदि आधार नहीं है तो?

MoRTH ने इस बाबत अधिसूचना 16 सितंबर को जारी की। मंत्रालय के अनुसार आधार सत्यापन स्वैच्छिक होगा। जिस व्यक्ति के पास आधार संख्या (Aadhaar Number) नहीं है, वे कोई और पहचान-पत्र दिखाकर प्रत्यक्ष रूप से सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here