HomeSPORTSटीम इंडिया का कंगारुओं पर पलड़ा भारी, भारत के खिलाफ 50 प्रतिशत...

टीम इंडिया का कंगारुओं पर पलड़ा भारी, भारत के खिलाफ 50 प्रतिशत से अधिक मैच ऑस्ट्रेलिया हारी

रोहित शर्मा और एरॉन...- India TV Hindi News
Image Source : GETTYIMAGES
रोहित शर्मा और एरॉन फिंच

Highlights

  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच इससे पहले कुएल 23 टी20 इंटरनेशनल मैच हुए हैं
  • 20 सितंबर से 25 सितंबर तक होगी तीन मैचों की टी20 सीरीज
  • टी20 वर्ल्ड कप 2022 के वॉर्म-अप मैच में भी भिड़ेंगी दोनों टीमें

IND vs AUS T20I: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) से पहले तीन मैचों की टी20 सीरीज होने वाली है। दोनों टीमों के लिए यह सीरीज आगामी विश्व कप से पहले तैयारियों का बड़ा मौका है। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस सीरीज के लिए भारत पहुंच चुकी है। वहीं दोनों टीमों के बीच अगर हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो अभी तक 23 बार टी20 इंटरनेशनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना हुआ है। भारतीय टीम का पलड़ा कंगारुओं पर भारी है।

अगर विदेशी सरजमीं का भी आंकड़ा देखें तो भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम पर अपना दबदबा इस फॉर्मेट में बनाकर रखा है। ओवरऑल आंकड़ों में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करीब 67 प्रतिशत से अधिक मुकाबले जीती है वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ करीब 50 प्रतिशत से अधिक मुकाबले हारी है। होम वेन्यू और न्यूट्रल वेन्यू में तो दोनों टीमें बराबरी पर है लेकिन विदेशी वेन्यू पर भारतीय टीम का हेड टू हेड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार है।

क्या है दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड?

वेन्यू मैच भारत जीता ऑस्ट्रेलिया जीता बेनतीजा
भारत में 7 4 3  
ऑस्ट्रेलिया में 12 7 4 1
न्यूट्रल 4 2 2 0

भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज का शेड्यूल

 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस सीरीज के बाद टी20 वर्ल्ड कप के वॉर्म मैच में भी भिड़ंत होगी। हालांकि, सुपर-12 के राउंड में दोनों टीमें अलग-अलग ग्रुप में हैं। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और अफगानिस्तान ग्रुप 1 में हैं। वहीं भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश ग्रुप 2 में मौजूद हैं। क्वालीफायर राउंड के बाद इन दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें एंट्री करेंगी। सुपर-12 राउंड की शुरुआत 22 अक्टूबर से होगी। फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here