Headlines

जापान से टकराने वाला है 250 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाला ‘नानमाडोल तूफान’!

जापान से टकराने वाला है 250 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार वाला

जापान में नानमाडोल तूफान के कारण बड़े खतरे की चेतावनी जारी की गई है। हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। तूफान का खतरा इतना ज्यादा है कि प्रशासन ने 30 लाख के लगभग लोगों को उनके घर खाली करने को कहा गया है। तूफान से खतरा देश के दक्षिण पश्चिम हिस्से की ओर सबसे ज्यादा बताया जा रहा है।

जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी (JMA) ने क्यूशू प्रांत के कागोशिमा क्षेत्र के लिए खास चेतावनी जारी की है। बताया जा रहा है कि यह चेतावनी तब जारी की जाती है जब कोई ऐसी मौसमी घटना होने जा रही है जो दशकों में कभी एक बार होती है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि तूफान का खतरा कितना बड़ा है। तूफान के दौरान 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, और जापान के तट के टकराने के दौरान इनकी रफ्तार 250 किलोमीटर प्रतिघंटा से भी ज्यादा हो सकती है, ऐसा अनुमान लगाया गया है। 

नानमाडोल तूफान के असर के चलते रविवार तक कागोशिमा और मियाजाकी क्षेत्र के 25 हजार से ज्यादा घरों में लोग बिना बिजली के रह रहे थे। यहां पर ट्रेन, फ्लाइट और इसी तरह की दूसरी सर्विसेज को तूफान के गुजर जाने तक रद्द दिया गया है। एजेंसी ने चेतावनी जारी की है कि इस क्षेत्र के लोगों को तूफान से ऐसा खतरा हो सकता है जो अब से पहले नहीं हुआ है। तेज रफ्तार हवाओं, आंधी और भारी बारिश का सामना लोगों को करना पड़ सकता है। 

JMA की हेड रयूता कुरोरा ने कहा कि यह तूफान बहुत खतरनाक है और अधिक से अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हवाओं की रफ्तार इतनी अधिक हो सकती है कि कुछ घरों को भी गिरा दे। इसके अलावा कई इलाकों में बाढ़ और लैंड स्लाइड जैसी घटनाएं भी सामने आ सकती हैं। क्यूशू के 30 लाख के लगभग लोगों को इलाका खाली करने के लिए कहा गया है। 

इसके अलावा, 8,500 लोग पहले ही आश्रय स्थलों में रह रहे हैं। लोगों को ऐसी जगह पर आश्रय ढूंढने के लिए कहा गया है जो कि मौसम के बदतर हालातों में भी टिका रहे। कुरोरा के मुताबिक, तूफान इतना भयंकर हो सकता है कि मजबूत बिल्डिंग में रहने वाले लोगों को भी सतर्क रहना होगा। लोगों को तूफान के हालात बदतर होने से पहले ही इलाके को खाली करने के लिए कहा जा रहा है। 

रविवार की सुबह को तूफान के असर के कारण बुलेट ट्रेनों को रोक दिया गया। साथ ही क्षेत्रीय ट्रेन लाइनें भी बंद कर दी गईं। इसके अलावा 510 हवाई उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *