HomeBUSINESS NEWSCredit Card सिर्फ खरीदारी के लिए ही नहीं, जानिए क्रेडिट कार्ड उपयोग...

Credit Card सिर्फ खरीदारी के लिए ही नहीं, जानिए क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के 5 स्मार्ट तरीके

Credit Card- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV जानिए Credit Card उपयोग करने के 5 स्मार्ट तरीके

Credit Card: पिछले दो दशकों में भारत में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का उपयोग लगातार बढ़ा है, हालांकि पिछले पांच वर्षों में एक बड़ा उछाल आया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की संख्या जनवरी 2022 तक 8 करोड़ हो गई है । उपयोग में वृद्धि हुई है, लेकिन कई कार्डधारक अपने बटुए में रखे प्लास्टिक के 2×3 इंच के टुकड़े के लाभ या नुकसान से अभी भी अनजान हैं, क्रेडिट कार्ड सिर्फ खरीदारी करने के काम में ही नहीं आते हैं। यदि आप उनका बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं तो वे कई अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं। 

ये हैं क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के 5 स्मार्ट तरीके

1. धोखाधड़ी से सुरक्षा के लिए क्रेडिट कार्ड से खरीद करना अधिक बेहतर होता है। इसके लिए आपको टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के विकल्प को ऑन कर लेना चाहिए होता है। जिसमें आपको अपने मोबाइल फोन या ईमेल आईडी पर किसी भी कार्ड लेनदेन को मंजूरी देने के लिए एक ओटीपी मिलता है। उस ओटीपी के बाद ही आप ट्रांजैक्शन कर पाते हैं।

2. लेन-देन की सीमा निर्धारित करें अपने कार्ड के दुरुपयोग से बचने का दूसरा तरीका है अपनी खर्च राशि की सीमा निर्धारित करना। यह विशेष रूप से आवश्यक है यदि आपने अपने कार्ड पर उपलब्ध वाई-फाई सुविधा का विकल्प चुना है, क्योंकि केवल एक टैप से आपके खाते से पैसे डेबिट हो जाते हैं। इसलिए इस तरह के टैप लेनदेन के लिए कम सीमा (लगभग 1,000-2,000 रुपये) निर्धारित करना एक अच्छा विचार होता है, जबकि अधिक मात्रा में कार्ड और आपके पिन को स्वाइप करने की आवश्यकता होगी। ऑनलाइन लेनदेन के लिए सीमा निर्धारित करना भी महत्वपूर्ण है, भले ही ऑनलाइन खरीदारी के लिए ओटीपी की आवश्यकता हो।

3. लंबी क्रेडिट अवधि के लिए 2-3 कार्ड का उपयोग करें विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि आपके पास 2-3 क्रेडिट कार्ड होने चाहिए, ताकि किसी विशेष कार्ड में कोई समस्या होने पर आपके पास वित्तीय ऑप्शन मौजूद हो। हमेशा कोशिश करना चाहिए कि एक कार्ड की लिमिट बहुत अधिक ना हो।

4. ऑटो-पे क्रेडिट कार्ड देय राशि हमेशा अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान देय तिथि से पहले हर महीने पूरा करें, ताकि विलंब शुल्क से बचा जा सके। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कोई भुगतान न चूकें। अपने कार्ड पर ऑटोपे सुविधा का विकल्प चुनना है। आप स्वचालित रूप से न्यूनतम राशि, एक निर्धारित कस्टम राशि या पूर्ण भुगतान का पेमेंट करना ऑप्शन चुन सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम न्यूनतम भुगतान करें ताकि भुगतान न करने के लिए आपको जुर्माना न लगाया जाए और आपका क्रेडिट स्कोर बरकरार रहे।

5. लोगों को क्रेडिट कार्ड देने के लिए कंपनियां कई तरह के फायदे बताती है। ये ऑफर फायदेमंद हो सकते हैं यदि आप जानते हैं कि इनका सही उपयोग कैसे किया जाए। उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर यात्रा करते हैं तो क्रेडिट कार्ड लेते समय फ्लाइट पर अधिक मात्रा में मिलने वाली छूट वाले क्रेडिट कार्ड को सेलेक्ट करें। यदि आप अक्सर किसी विशेष वेबसाइट से खरीदारी करते हैं, तो आप एक को-ब्रांडेड कार्ड चुन सकते हैं जो आपको कैशबैक प्रदान करता है, जैसे अमेज़ॅन पर आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड जो आपको अमेज़ॅन खर्च पर 5% कैशबैक प्रदान करता है, और इस पैसे का उपयोग भविष्य के लिए किया जा सकता है। फ्लिपकार्ट पर एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड से खरीद करने पर 5% की छूट मिलती है। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here