HomeBUSINESS NEWSMoney Mantra: अगर आपने मान लिया इस सलाह को तो दुनिया में...

Money Mantra: अगर आपने मान लिया इस सलाह को तो दुनिया में आपको कर्ज के नीचे कोई नहीं दबा सकता, फ्रेशर्स जरूर पढ़ें

Money Mantra- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV फ्रेशर्स के लिए यह सलाह है बेहद जरूरी

Highlights

  • बजट तय करना जरूरी
  • कर्ज को लेकर बरतें सावधानी
  • बचत करना हमेंशा होता है फायदेमंद

Money Mantra: कई बार खर्च करते वक्त हमारे दिमाग में ये ख्याल आता है कि कमा किस लिए रहे हैं? जिंदगी तो सिर्फ एक बार मिली है, खुल कर खर्च करते हैं। मस्ती करते हैं, पार्टी करते हैं, दोस्तों के साथ कहीं दूर घुम कर आते हैं। बस यहीं से कर्ज के तले डुबने की शुरुआत हो जाती है। फिर जब भविष्य में कभी कोई परेशानी आती है और पैसों की जरूरत पड़ती है तो अकाउंट में सेविंग के नाम पर जीरो अमाउंट होता है। अगर आप अपने करियर के शुरुआती दौर में हैं तो हमारे द्वारा नीचे बताए जा रहे टिप्स के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। इससे आपको पैसे बचत करने और कर्ज के तले नहीं दबने में आसानी होगी।

बजट तय करना जरूरी

जैसे ही आप कमाना शुरू करिए सबसे पहले अपना बजट तय कीजिए। अपने पैसे को लेकर सजग रहिए। पाई-पाई का हिसाब रखिए। खर्च पर नियंत्रण रखिए। यह तय करिए की जिस चीज पर आप खर्च कर रहे हैं वह चीज आपके काम की है या नहीं। मसलन, कपड़े खरीदना, फिल्में देखना, बाहर डिनर या लंच करना जैसे कई खर्च हैं जो आपका बजट बिगाड़ते हैं। इन पर पैसे बजट के हिसाब से ही खर्च करें। यह सारे कदम आपको सेविंग करने में मदद पहुंचाएंगे। 

कर्ज को लेकर बरतें सावधानी

कर्ज के मामले में बिल्कुल सावधान रहने की जरूरत है। कैरियर के शुरुआत में ही कर्ज लेने से बचें। अक्सर देखा जाता है कि कैरियर की शुरुआत करते हुए नौजवान जबरदस्त खरीददारी करना शुरू कर देते हैं। इसके लिए वे कर्ज का भी सहारा लेते हैं। जब उन्हें इसकी अदायगी मोटे ब्याज के साथ करनी पड़ती है तब उन्हें समझ आती है। इसी के बीच यदि कुछ और स्थितियां खराब हो जाए तो बहुत मुश्किल हो जाती है। इसलिए एतिहाद जरूरी है।

बचत करना हमेंशा होता है फायदेमंद

मैं हमेशा अपने मित्रों, परिवार और क्लाइंट्स को सलाह देता हूं कि सबसे पहले खुद को पेमेंट (अदायगी) करना सीखिए। छोटी सी बचत से सेविंग शुरू करिए। नियमित तौर पर बचत करिए। मसलन बच्चों के लिए सस्ते दरों पर स्टूडेंट लोन लीजिए। कर्ज के जरिए खरीददारी बहुत सावधानी से करिए। लंबी यात्रा के लिए जहां आप काम करें वहां के पास को इस्तेमाल करें। हमेशा प्रयोग की जा चुकी पुस्तक खरीदिए। देर रात की पार्टी को नजरअंदाज करिए। छोटे, मध्यम और बड़े कई लक्ष्य बनाइए। यह आपको लक्ष्य हासिल करने में मदद पहुचाएंगे।   

इमरजेंसी फंड

हमेशा अपने फंड को मेंटेन करिए यह अचानक की समस्या के निदान का सबसे जरूरी हथियार होता है। मसलन, आपकी जॉब चली जाए या आपको मेडिकल की जरूरत हो तो यह फंड ही आपके काम आएगा।

गांठ बाँध लें ये आखिरी बात 

निवेश आरंभ करने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति को समझना बेहद आवश्यक होता है। यदि आप पर भारी ब्याज दर का कोई कर्ज है तो पहले उसे उतार दें और अपने चार-छह महीने के खर्च के बराबर राशि अपने बचत खाते में रख लें। साथ ही आपको पता होना चाहिए कि जो धन आप निवेश करने वाले हैं उसकी जरूरत कितने समय बाद पड़ने वाली है। इसी से तय होगा कि आपको किन विकल्पों में पैसा लगाना है। साथ ही यह जानना जरूरी है कि आपको निवेश विकल्पों की कितनी समझ है। अगर आप निवेश विकल्पों की बेहतर जानकारी नहीं रखते, तो अच्छे फाइनेंशियल प्लानर की मदद लेने में कोई बुराई नहीं है।

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here