Headlines

Ola की इंजीनियरिंग और EV मैन्युफैक्चरिंग में छंटनी की तैयारी

Ola की इंजीनियरिंग और EV मैन्युफैक्चरिंग में छंटनी की तैयारी
ऐप के जरिए कैब सर्विसेज देने वाली Ola ने लगभग 200 इंजीनियरिंग जॉब्स घटाने का फैसला किया है। जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप के इनवेस्टमेंट वाली Ola का कहना है कि वह एक इंटीग्रेटेड मोबिलिटी कंपनी बनने पर फोकस कर रही है। ओला ने टू-व्हीलर्स, फोर-व्हीलर्स और मैन्युफैक्चरिंग में स्थिति मजबूत करने की तैयारी की है।
Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, देश के कैब राइड मार्केट में ओला ने Uber को पीछे छोड़कर बड़ी हिस्सेदारी हासिल की है। कंपनी ने पिछले वर्ष ई-स्कूटर्स की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की थी और इसकी योजना 2024 तक इलेक्ट्रिक कारें बनाने की भी है। ओला ने इस वर्ष की पहली छमाही में स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग की योजना को टाल दिया था। इसका कारण मार्केट में वोलैटिलिटी और अन्य स्टार्टअप्स की कमजोर लिस्टिंग थी। पिछले महीने Ola Electric ने देश में 2024 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बनाई थी। इस कार की रेंज सिंगल चार्ज में 500 किलोमीटर से अधिक होने का दावा किया जा रहा है। यह 4 सेकेंड में 0-100 kmph की स्पीड पकड़ सकेगी। कंपनी ने पिछले वर्ष Ola S1 और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के लॉन्च के साथ EV सेगमेंट में शुरुआत की थी।

Ola Electric के CEO Bhavish Aggarwal ने हाल ही में वर्ल्ड EV डे पर ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया था जिसमें कंपनी की आगामी इलेक्ट्रिक कार पर काम करने की एक झलक दिखाई गई है। वीडियो में कार की डिजाइनिंग को दिखाया गया है, जिसमें कंप्यूटर और क्ले मॉडलिंग के जरिए कार के बाहरी ढांचे को बनाया जा रहा है। Ola S1 को पेश कर दिया है। यह कंपनी का दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटर है। इस स्कूटर का ऐलान पहली बार कंपनी ने बीते साल किया था और यह ओला एस 1 प्रो का ज्यादा किफायती वर्जन है। Ola S1 की बैटरी कैपेसिटी 3KWh है और इसकी टॉप स्पीड 95kmph है। कंपनी के मुताबिक इस स्कूटर की ARAI रेंज 141km किमी और 101km नॉर्मल रेंज है।

म्यूजिक, नेविगेशन, कंपेटिबल ऐप, रिवर्स मोड जैसे सॉफ्टवेयर फीचर्स से लैस यह इलेक्ट्रिक स्कूटर मूवओएस 3 अपडेट का सपोर्ट करेगा। Ola S1 स्कूटर में 3KWh की लिथियम आयन बैटरी दी गई है। स्पीड की बात करें तो यह स्कूटर 95kmph की टॉप स्पीड प्रदान कर सकता है। इस स्कूटर में क्रूज मोड और रिवर्स मोड मिलते हैं। Ola S1, कंपनी का दूसरा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर है जो कि भारतीय बाजार में पेश किया गया है, वहीं पहला बीते साल आया था। रेंज की बात करें तो यह स्कूटर ARAI सर्टिफाइड 141 किमी की रेंज प्रदान कर सकता है, वहीं नॉर्मल मोड पर ट्रू रेंज 101km, इको मोड पर 128km और स्पोर्ट्स मोड पर 90km है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *