HomeAUTOMOBILECSD Canteen Car Purchase | ऐसे ही नहीं खरीद सकते आर्मी कैंटीन...

CSD Canteen Car Purchase | ऐसे ही नहीं खरीद सकते आर्मी कैंटीन से कार, जानें क्या होनी चाहिए आपकी पात्रता

सीएसडी कैंटीन से कार खरीदने के लिए क्या पात्रता है, क्या प्रक्रिया है, इसकी जानकारी हम आपके लिए लेकर आये हैं। आइये जानें

सीएसडी कैंटीन के लिए आपकी पात्रता निम्न होनी चाहिए:

  • भारतीय सेना, नेवी या एयर फोर्स में काम कर रहे हो
  • किसी भी भारतीय सेना के ऑफिसर के पार्टनर व उनके पेरेंट्स
  • भारतीय सरकार की तरफ से डिफेंस सेक्टर में पे रोल में कार्यरत
  • ऐसे ही नहीं खरीद सकते आर्मी कैंटीन से कार, जानें क्या होनी चाहिए आपकी पात्रता

    इसके अलावा, सभी कमिशन्ड ऑफिसर, एक्स-सर्विसमैन भी सीएसडी कैंटीन से कार खरीद सकते हैं।

    बतातें चले कि सीएसडी कैंटीन के रक्षा के अंदर आता है। सीएसडी कैंटीन में मिलने अधिकतर सामानों के उलट कार अगेंस्ट फर्म डिमांड बिक्री आईटम है। सरल शब्दों में कहे तो अगेंस्ट फर्म डिमांड आईटम ऐसी चीजें होती है जिसमें सीएसडी कैंटीन डीलर व खरीददार के बीच मिडिलमैन का काम करता है। ऐसे में आप कार खरीदना चाहते है तो आपको पैसे सीएसडी को देने होंगे और उसके बाद कार डीलर आपके घर में आपको कार डिलीवर करेगा।

    ऐसे ही नहीं खरीद सकते आर्मी कैंटीन से कार, जानें क्या होनी चाहिए आपकी पात्रता

    क्या होता है रैंक आधारित अधिकतम कार वैल्यू?

    सीएसडी कैंटीन से आपको कार खरीदने के लिए आपको अधिकतम कार वैल्यू पता होनी चाहिए जो कि पे स्तर पर विभाजित होता है।

    पे स्तर 10-18

    पे स्तर 10-18

    अगर आप इस स्तर में है तो आपकी सीएसडी से कार खरीदी, जीएसटी को हटाकर 15 लाख रुपये से अधिक नहीं होगी चाहिए और इसके साथ ही आपके कार की क्यूबिक क्षमता अधिकतम 2500सीसी ही हो सकती है। अगर आप दूसरी कार खरीद रहे है तो फिर पहले व दूसरे कार के बीच 8 साल का गैप होना चाहिए। डिफेंस के तहत काम कर रहे सिविलियन पर भी यह नियम लागू होता है।

    पे स्तर 7-9

    पे स्तर 7-9

    इस पे स्तर वाले अगर कार खरीद रहे है तो कार की कीमत 7 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकती है, वहीं कार 1400सीसी इंजन क्षमता से अधिक का नहीं हो सकता है। इस स्तर पर कार खरीदने की पात्रता जॉइनिंग, दूसरी पात्रता जेसीओ प्रमोशन तथा तीसरी रिटायरमेंट पर होती है। अगर जेसीओ सीधे शामिल हुए है तो वह जॉइनिंग के पांच साल बाद कार खरीद सकते है। सभी कार की खरीदी के बीच गैप न्यूनतम 8 साल होना चाहिए।

    पे स्तर 3ए-6

    पे स्तर 3ए-6

    इस स्तर पर कार आप जॉइनिंग के पांच साल बाद ही खरीद सकते है। इस स्तर के कर्मचारी सिर्फ 6 लाख रुपये व अधिकतम 1400सीसी इंजन क्षमता वाले कार खरीद सकते है। वहीं कर्मचारी एक कार सर्विस के दौरान व दूसरी रिटायरमेंट के बाद खरीद सकते है। दोनों कार की खरीदी के बीच गैप 8 साल का होना चाहिए।

    क्या है प्रक्रिया?

    क्या है प्रक्रिया?

    रजिस्ट्रेशन

    कार खरीदने के लिए सबसे पहले आपको एएफडी सीएसडी पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। इसके बाद आपको अपने बारें में जानकारी भरनी होगी जिसमें काम, नंबर जैसे कई जानकारियां शामिल है। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन की पुष्टि का इंतजार करना होगा। आमतौर पर यह पुष्टि एक दिन में हो जाती है लेकिन इसमें दो से तीन दिन का समय भी लग सकता है।

    रजिस्ट्रेशन के बाद

    रजिस्ट्रेशन के बाद

    रजिस्ट्रेशन के बाद आप वेबसाइट में लागइन कर सकते है तथा अपने कार का चुनाव कर सकते है। आपको सबसे पहले सीएसडी डीलर की तलाश करनी होगी, उसके बाद आपको देखना होगा कि डीलर सीएसडी कैंटीन में लिस्टेड है और कार की उपलब्धता देखनी होगी। इसके बाद कार बुक करके उसके मिलने का इंतजार करना होगा।

    डॉक्यूमेंटेशन

    डॉक्यूमेंटेशन

    सीएसडी साईट के लिए आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट तैयार रखनें होंगे। इन डाक्यूमेंट्स में डीलर द्वारा दिया गया अवेलिबिलिटी सर्टिफिकेट, बैंक का पेमेंट रिसीट, लोन ले रहे है तो लोन मिलने का पत्र, कैंटीन ग्रोसरी नंबर व चिप नंबर शामिल है। डॉक्यूमेंट के वेरिफिकेशन के बाद कार का लोकल पर्चेस आर्डर अगले दो से तीन दिन में जारी किया जाएगा।

    इसे आपको निकट कैंटीन ऑफिस से लेना होगा। इसे आपको डीलर के पास जमा करना होगा और उसके बाद आप कार की डिलीवरी ले सकते हैं।





    Source link

    Stay Connected
    3,000FansLike
    2,458FollowersFollow
    15,000SubscribersSubscribe

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here