HomeBUSINESS NEWSUsers की सेफ्टी को प्राथमिकता देगा गूगल, व्यक्तिगत जानकारी को सर्च से...

Users की सेफ्टी को प्राथमिकता देगा गूगल, व्यक्तिगत जानकारी को सर्च से हटाने के लिए रिलीज किया नया टूल

Users की सेफ्टी को...- India TV Hindi News
Photo:AP Users की सेफ्टी को प्राथमिकता देगा गूगल

Google Users: गूगल ने एक नया Privacy Feature शुरू कर दिया है, जो लोगों को उनकी व्यक्तिगत जानकारी वाले सर्च रिजल्ट (Search Result) को हटाने के लिए सीधे रिक्वेस्ट करने की अनुमति देगा। 9 टु 5 गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल का ‘रिजल्टस अबाउट यू’ टूल को कुछ यूजर्स के लिए उबलब्ध किया जा रहा है। कंपनी ने अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन के दौरान इसकी घोषणा की थी। यह आयोजन इस साल की शुरुआत में हुआ था। 

इस नए टूल के साथ यदि आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे घर का पता, ईमेल पता, फोन नंबर या गूगल सर्च पर कोई अन्य जानकारी मिलती है, तो बस प्रत्येक परिणाम के शीर्ष-दाएं कोने में दिखाई देने वाले तीन-बिंदु वाले ओवऱफ्लो मेनू पर क्लिक करें और जानकारी को रिमूव कर दें।

वर्तमान में किसी भी पर्सनल इंफॉर्मेशन आइडेंटिटी (PII) को हटाने के लिए आपको एक लंबा रास्ता तय करना होता है। कई सारे ऑप्शन से होकर आप इस कार्य को अंजाम दे पाते हैं।

यूजर्स के लिए और कौन से ऑप्शन होंगे मददगार

‘ऑल रिक्वेस्ट’ फीड के अलावा आपके पास ‘इन प्रोग्रेस’ और ‘अप्रूव्ड’ जैसे फिल्टर है। गूगल ने पहले कहा था कि जब उसे रिमूव रिक्वेस्ट प्राप्त होता है, तो हम पहले उसकी जांच करते हैं। बता दें इस साल की शुरुआत में गूगल ने व्यक्तिगत रूप से पहचान करने वाली जानकारी को हटाने के लिए अपनी नीतियों को अपडेट किया था।

Google अब फेक रेटिंग और रिव्यू पर रखेगा नजर

Google Play Store में ऐप रेटिंग और रिव्यू को वास्तविक बनाने के लिए एक नई ऐप रिव्यू पॉलिसी ला रहा है। Android Central की रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स द्वारा सबमिट की गई रिव्यू और रेटिंग को सार्वजनिक होने से लगभग 24 घंटे पहले अब रोका जा सकेगा। अगर इस बात की जानकारी लग जाती है कि ये फेक रिव्यू है। ऐसा गूगल ऐप के बारे में सही जानकारी यूजर्स तक पहुंचाई जा सके, इसके लिए कर रहा है। 

न्यू ऐप पॉलिसी का कॉन्सेप्ट क्लियर

रिपोर्ट के अनुसार, Google का उद्देश्य नई नीति के लिए Android App पर संदिग्ध रेटिंग और रिव्यू का पता लगाना है। Google ने एक एडवाइजरी में कहा है कि कंपनी संदिग्ध रेटिंग या गलत रिव्यू के बारे में अब पहले की तुलना में आसानी से पता लगा सकती है। 

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि नई नीति ऑनलाइन उत्पादों पर नकली रिव्यू के प्रसार को कम करने में मदद कर सकती है। इससे यूजर्स को सही जानकारी मिलेगी और फ्रॉड के शिकार होने की संभावना कम हो जाएगी। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here