HomeSPORTSINDW vs ENGW: हरमनप्रीत की आंधी में उड़ी इंग्लिश टीम, भारत ने...

INDW vs ENGW: हरमनप्रीत की आंधी में उड़ी इंग्लिश टीम, भारत ने दूसरा वनडे जीतकर सीरीज में बनाई 2-0 की अजेय बढ़त

Indian women cricket team, indw vs engw- India TV Hindi News

Image Source : GETTY
Indian women cricket team

INDW vs ENGW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी पारी की बदौलत इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में एकतरफा जीत हासिल की। टीम इंडिया ने लगातार दूसरा वनडे जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। कैंटरबरी में बुधवार को खेले गए मैच में भारत ने हरमनप्रीत (143*) और हरलीन देओल (58) और स्मृति मंधाना (40) की मदद से इंग्लैंड के खिलाफ अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया और उसके सामने जीत के लिए 334 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में मेजबान टीम रेणुका सिंह (4 विकेट) के शानदार गेंदबाजी के आगे टिक नहीं पाई और 44.2 ओवर में 245 रन बनाकर ढेर हो गई।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 23 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ उसी के घर में वनडे सीरीज पर कब्जा किया है। इससे पहले टीम इंडिया ने 1999 में 2-1 से सीरीज को अपने नाम किया था। भारत के पास अब पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ उसी की धरती पर वनडे सीरीज क्लीन स्वीप करने का मौका होगा।  

स्मृति ने बनाए 40 रन

मैच की बात करें तो 1-0 की बढ़त के साथ उतरी टीम इंडिया को इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा एक बार फिर से फेल रहीं और महज 8 रन बनाकर दूसरे ही ओवर में पवेलियन लौट गईं। इसके बाद स्मृति मंधाना ने यास्तिका भाटिया के साथ मिलकर पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 61 गेंदों में 54 रनों की साझेदारी निभाई और टीम के स्कोर को 50 के पार पहुंचाया। यास्तिका 34 गेंदों में 26 रन बनाकर 12वें ओवर में आउट हुईं। इसके बाद स्मृति और हरमनप्रीत के बीच तीसरे विकेट के लिए 45 गेंदों में 33 रन की साझेदारी हुई। मंधाना 51 गेंदों में 40 रन बनाकर 20वें ओवर में पवेलियन लौटीं।

हरमनप्रीत और हरलीन के बीच शतकीय साझेदारी

टीम इंडिया 99 के स्कोर पर तीन विकेट गंवाकर मुश्किल में दिख रही थी, लेकिन हरमनप्रीत कौर ने हरलीन देओल के साथ मिलकर रिकॉर्ड साझेदारी की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 125 गेंदों में 113 रन की शतकीय साझेदारी निभाई। इस दौरान हरलीन ने अपना अर्धशतक पूरा किया और 40वें ओवर में 72 गेंदों में 58 रन बनाकर आउट हुईं।

हरमनप्रीत 143 रन बनाकर नाबाद रहीं

हरमनप्रीत कौर ने इसके बाद मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पहले अपना पांचवां वनडे शतक पूरा किया और फिर आखिरी के 11 गेंदों में 43 रन बनाकर 143 रन की नाबाद पारी खेली और टीम के स्कोर को 333 तक पहुंचाया। भारत ने आखिरी के 60 गेंदों में 121 रन बटोरे और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में पहली बार 300 का स्कोर पार किया। हरमनप्रीत 111 गेंदों में 143 रन बनाकर नाबाद रहीं और अपनी पारी के दौरान उन्होंने 18 चौके और 4 छक्के भी लगाए।

रेणुका ने इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को निपटाया

भारत के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को दूसरे ही ओवर में पहला झटका लगा, जब हरमनप्रीत कौर के सटीक थ्रो पर टैमी ब्यूमेंट 6 रन बनाकर रनआउट हो गईं। इसके बाद भारतीय तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने अगले ही ओवर में सोफिया डंकले को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। एम्मा लैंब ने इंग्लैंड की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन रेणुका ने उन्हें भी एलबीडब्लयू आउट कर मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया।

हेमलता और दीप्ति मे मिडिल ऑर्डर को समेटा

इंग्लैंड के 47 के स्कोर पर तीन विकेट गिर चुके थे और वह मुश्किल में नजर आ रही थी। लेकिन एलिसे केपसी (39) और डैनी वॉट ने अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। दीप्ति शर्मा ने केपसी को आउट कर साझेदारी का अंत किया। इसके बाद वॉट ने कप्तान एमी जोन्स के साथ भी अर्धशतकीय साझेदारी की और अपना अर्धशतक भी पूरा किया। हालांकि रेणुका ने वॉट को 65 के स्कोर पर बोल्ड कर उनकी पारी का अंत किया और इसके बाद जोन्स को हेमलता ने 39 के स्कोर पर आउट कर इंग्लैंड की उम्मीदों को करारा झटका दिया। अंत में इंग्लैंड के निचले क्रम ने कुछ रन बनाए लेकिन भारत के विशाल स्कोर और गेंदबाजों के आगे मेजबान टीम 245 रन ही बना पाई। भारत की तरफ से रेणुका सिंह ने सर्वाधिक 4 विकेट झटके।

Latest Cricket News





Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here