Hometechnologyदुनिया में सस्ते इंटरनेट के मामले में टॉप 5 में भारत, लेकिन...

दुनिया में सस्ते इंटरनेट के मामले में टॉप 5 में भारत, लेकिन फास्ट स्पीड में 100 से भी बाहर

अभी जुलाई के महीने में एक रिपोर्ट में सामने आया था कि भारत में मोबाइल डेटा इस्‍तेमाल करना काफी सस्‍ता है। वर्ल्डवाइड मोबाइल डेटा प्राइसिंग 2022 की लिस्‍ट में भारत को पांचवें स्थान पर रखा गया था। इसमें कहा गया था कि दुनिया में सस्‍ते मोबाइल इंटरनेट डेटा के मामले में भारत 5वें नंबर पर है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि मोबाइल इंटरनेट स्‍पीड और ब्रॉडब्रैंड इंटरनेट स्‍पीड के मामले में हमारा देश काफी पीछे है। हर महीने फिक्स्ड ब्रॉडबैंड और मोबाइल इंटरनेट स्पीड का डेटा रिलीज करने वाली Ookla ने अगस्त महीने की डेटा स्पीड की रैकिंग जारी कर दी है। इसमें बताया गया है कि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड की ग्‍लोबल लिस्‍ट में भारत 7 पोजिशन गिरकर 78वें नंबर पर आ गया है। वहीं, मोबाइल डेटा स्पीड की ग्लोबल रैकिंग में भारत 117वीं पोजि‍शन पर है।

Ookla Speedtest Global Index के अगस्‍त के डेटा में बताया गया है कि फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड सेगमेंट में भारत जुलाई में 71वीं पोजीशन पर था, लेकिन अगस्त में वह 7 पायदान फ‍िसल गया है। हालांकि इस दौरान फिक्स्ड ब्रॉडबैंड और मोबाइल डेटा दोनों की ही स्‍पीड में बढ़ोतरी हुई है। जुलाई महीने में फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड 48.04 Mbps थी, जो अगस्त में 48.29 Mbps हो गई। इसी तरह, जुलाई में मोबाइल डाउनलोड स्पीड 13.41 Mbps थी, जो अगस्त में बढ़कर 13.52 Mbps हो गई है। इसके बावजूद भारत की पोजिशन नीचे हुई है, क्‍योंकि संभवत: बाकी देशों में लोगों को और तेज इंटरनेट मिल रहा है। 

ध्‍यान देने वाली बात है कि औसत मोबाइल स्‍पीड के मामले में भारत की रैंकिंग में जुलाई में एक पायदान का उछाल आया था और वह 118वें नंबर पर पहुंच गया था। अगस्‍त में आई रैंकिंग ने भारत को फ‍िर से जून वाली पोजिशन में ला दिया है। यह भी दिलचस्‍प है कि जून में औसत मोबाइल डाउनलोड स्पीड 14.00 Mbps थी, जो अब 13.52 Mbps एमबीपीएस रह गई है।

आंकड़े बताते हैं कि मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में नॉर्वे दुनिया में सबसे आगे है। इस कैटिगरी में ब्राजील ने सबसे ऊंची छलांग लगाई है और वह 14 पायदान ऊपर आया है। बात करें फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड की तो सिंगापुर दुनिया में सबसे आगे है। फ‍िलिस्‍तीन ने इस कैटिगरी में सबसे ज्‍यादा तेजी दिखाई है और उसकी रैंक 27 पायदान ऊपर हुई है। Ookla हर महीने इन आंकड़ों को रिलीज करती है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Gopi Soni
Gopi Sonihttps://24cgnews.com
Never stop learning, because life never stops teaching
Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here