HomeAUTOMOBILEपानी में डूबती हुई कार से खुद को कैसे बचाएं, 5 पॉइंट...

पानी में डूबती हुई कार से खुद को कैसे बचाएं, 5 पॉइंट में समझें

पानी में डूबती हुई कार से खुद को कैसे बचाएं, 5 पॉइंट में समझें

यूनिवर्सिटी ऑफ मैनिटोबा के गॉर्डन गिस्ब्रेच के मुताबिक यदि आप कार के साथ पानी में डूब गए हैं तो आपके पास जिंदा निकलने के लिए लगभग एक मिनट का ही समय होता है। वहीं हर साल, करीब 400 लोगों की पानी में कारों के साथ डूबने से मौत हो जाती है। ये घटनाएं ज्यादातर तटीय राज्यों में होती हैं। देश में ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल जैसे राज्यों ऐसी घटनाएं देखने को मिलती हैं।

पानी में डूबती हुई कार से खुद को कैसे बचाएं, 5 पॉइंट में समझें

आखिर लोग डूबती हुई कार से क्यों नहीं निकल पाते? गिस्ब्रेच का कहना है कि इसके पीछे एक विज्ञान काम करता है। वे बताते हैं कि जब कोई डूबती हुई कार में फंस जाता है तो कार पर भारी मात्रा में पानी का दबाव पड़ता है। इसी दबाव की वजह कार का दरवाजा या खिड़की खोलना लगभग असंभव हो जाता है। इसके पीछे, दबाव = बल/क्षेत्र का नियम लागू होता है। गिस्ब्रेच ने ऐसी स्थिति से निपटने की 5 तरीके बताएं हैं, तो चलिए उनको बारी-बारी से जानते हैं।

1. सीट बेल्ट का ध्यान रखें

1. सीट बेल्ट का ध्यान रखें

यदि कार के साथ पानी में डूब रहे हैं तो सबसे पहले खुद के डूबने के ख्याल से डरने की बजाय अपने को बचाने के आइडिया पर फोकस करें। पानी में गिरने से पहले सीट बेल्ट पहने होना जरूरी है, ताकि आप किसी तरह की दुर्घटना से बच सके। जैसे ही कार पानी से टकराती है तुरंत अपना सीट बेल्ट खोल लें और आगे का काम शुरू करें।

2. कोई दरवाजा न खोलें

2. कोई दरवाजा न खोलें

पानी के दबाव की वजह से कार का दरवाजा खोलना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए दरवाजे की बजाय खिड़कियों को खोलने का प्रयास करें। अगर आप दरवाजा खोलते हैं तो इससे पानी वाहन में घुसने लगेगा, जो और भी अधिक विचलित कर सकता है। इसलिए आप सिर्फ खिड़की खोलने का ही प्रयास करें। क्योंकि पानी पैरों से सिर तक आने में केवल 30 से 60 सेकंड का समय लेगा।

3. खिड़की तोड़े

3. खिड़की तोड़े

ज्यादा वाहनों में इलेक्ट्रॉनिक रूप से काम करने वाली खिड़कियां होती हैं। इनमें पानी पड़ने से शार्ट-सर्किट की समस्या हो सकती है, जिसकी वजह से उसके खुलने की संभावना कम हो सकती है, तो ऐसी स्थिति में, खिड़नी तोड़ना सही विकल्प होगा। खिड़की को तोड़ने के लिए आपको हथोड़े की जरूरत पड़ेगी।

4. बच्चे को दें प्राथमिकता

4. बच्चे को दें प्राथमिकता

यदि संभव हो तो वाहन में बैठे सभी लोगों को खिड़की से बाहर निकल जाना चाहिए बच्चों के लिए पानी के बहाव को झेलना कठिन हो सकता है इसलिए सबसे पहले बड़े बच्चे को पहले बाहर निकाले, उसके बाद छोटे बच्चे को गोद में लेकर सुरक्षित तरीके से निकलें।

5. बाहर निकलें

5. बाहर निकलें

जितनी जल्दी हो खिड़की से बाहर निकलें।

यदि आप खिड़की खोल या तोड़ नहीं पाते हैं तब भी आपके पास बचने की थोड़ी सी संभावना बची रहती है, क्योंकि जब कार में पानी मेंं पूरी तरह से डूब जाती है तो दबाव बराबर हो जाता है जिसकी वजह से आप दरवाजा खोल सकेंगे। लेकिन इस स्थिति आपको अपनी सांस रोकने में भी माहिर होना होगा। कुल मिलाकर यदि आपको डूबती हुई कार से खुद को बचाना है तो आपको उन पहले कीमती सेकंड के दौरान अपने प्रयासों में पूरी ताकत झोंकनी होगी।





Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here