HomeBUSINESS NEWSReliance New Energy: रिलायंस ने अपनी 'गीगा फैक्ट्री' के लिए की बड़ी...

Reliance New Energy: रिलायंस ने अपनी ‘गीगा फैक्ट्री’ के लिए की बड़ी डील, अमरिकी कंपनी कैलक्स में खरीदी हिस्सेदार

Mukesh Ambani- India TV Hindi News
Photo:PTI Mukesh Ambani

Reliance New Energy: तेल क्षेत्र की दिग्गज कंपनी रिलायंस अब रिन्युएबल एनर्जी के क्षेत्र में दमदार एंट्री ले रही है। कंपनी गुजरात के जामनगर में एकीकृत फोटोवोल्टिक गीगा फैक्ट्री स्थापित कर रही है। इस गीगा फैक्ट्री की लागत को घटाने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड (आरएनईएल) ने बड़ी डील की है। 

कंपनी ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित कैलक्स कॉर्पाेरेशन में निवेश की घोषणा की है। अगली पीढ़ी की सौर प्रौद्योगिकी का विकास करने वाली कैलक्स में 20 फीसदी हिस्सेदारी के लिए रिलायंस न्यू एनर्जी 1.2 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी। इस निवेश से कंपनी की नवीन ऊर्जा विनिर्माण क्षमता को मजबूती मिलने की उम्मीद है। आरएनईएल ने एक बयान में कहा कि दोनों कंपनियों ने एक रणनीतिक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 

रिलायंस के लिए क्यों महत्वपूर्ण है कैलक्स 

कैलक्स, पेरोव्स्काइट-आधारित सौर प्रौद्योगिकी के लिए जानी जाती है। कंपनी उच्च दक्षता वाले सौर मॉड्यूल बनाती है जो 20 फीसदी अधिक ऊर्जा का उत्पादन कर सकते हैं। 25 साल तक बिजली पैदा कर सकने वाली, इसकी सौर परियोजना की लागत भी काफी कम होती है। रिलायंस गुजरात के जामनगर में एकीकृत फोटोवोल्टिक गीगा फैक्ट्री स्थापित कर रही है। इस साझेदारी से रिलायंस अपने इस संयंत्र में ‘अधिक शक्तिशाली’ और कम लागत वाले सौर मॉड्यूल्स का उत्पादन कर सकेगी।

ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में कंपनी का बड़ा दांव 

निवेश के बारे में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश डी अंबानी ने कहा, “कैलक्स में निवेश ‘विश्व स्तरीय हरित ऊर्जा विनिर्माण’ परिवेश बनाने की हमारी रणनीति के अनुरूप है। हमारा मानना है कि कैलक्स की पेरोव्स्काइट-आधारित सौर प्रौद्योगिकी और क्रिस्टलीय सौर मॉड्यूल, हमें अगले चरण तक पहुंचने में मदद करेंगे। हम इसके उत्पाद विकास और इसकी प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण में तेजी लाने के लिए कैलक्स टीम के साथ काम करेंगे।’’ 

क्रिस्टलीय सौर मॉड्यूल पर काम कर रही है कैलक्स 

कैलक्स कॉर्पाेरेशन के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) स्कॉट ग्रेबील ने रिलायंस के साथ साझेदारी पर खुशी जताते हुए कहा कि “रिलायंस के साथ साझेदारी में हम क्रिस्टलीय सौर मॉड्यूल को अधिक कुशल और किफायती बनाने पर और अपनी विनिर्माण क्षमताओं के विस्तार पर ध्यान देंगे।’’

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here