Hometechnologyमारुति की इन SUV पर फिदा हुए लोग, 35 हजार करोड़ रुपये...

मारुति की इन SUV पर फिदा हुए लोग, 35 हजार करोड़ रुपये की 2 लाख 40 हजार से ज्‍यादा मिली बुकिंग!

भारत में कार खरीदने वालों का नजरिया बदल रहा है। लोग कंपनियों के हाई-एंड वैरिएंट में दिलचस्‍पी दिखा रहे हैं। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) को उसके SUV सेगमेंट के लिए मिली जबरदस्‍त बुकिंग इसका उदाहरण है। कंपनी की ब्रेजा (Brezza) और ग्रैंड विटारा (Grand Vitara) ने 25 हजार करोड़ रुपये की अनुमानित बुकिंग दर्ज की है। दोनों SUV को 1 लाख 40 हजार यूनिट से ज्यादा की बुकिंग मिली हैं। विटारा की डिलीवरी अभी शुरू नहीं हुई है, जबकि नई ब्रेजा, सब-4 मीटर SUV सेगमेंट में टॉप पर पहुंच गई है। 

रिपोर्ट्स के अनुसार, ध्‍यान देने वाली बात यह भी है कि ब्रेजा और ग्रैंड विटारा की ज्‍यादा बुकिंग हाई-एंड वैरिएंट के लिए हुई हैं। इससे कंपनी को हर मॉडल पर अच्‍छा मार्जिन मिलेगा और मारुति के रेवेन्‍यू और मार्केट शेयर में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। दोनों गाड़‍ियों की संयुक्‍त औसत कीमत लगभग 15 लाख रुपये प्रति यूनिट होने का अनुमान है। बड़ी संख्‍या में कस्‍टमर्स ने विटारा के टॉप-वेरिएंट को बुक किया है। इन एसयूवी की बुकिंग का मूल्य लगभग 25,000 करोड़ है, जो फाइनेंशियल ईयर 22-23 में कंपनी के अनुमानित राजस्व का लगभग 1/4 है। 

इनमें नई Ertiga और XL6 को भी जोड़ दिया जाए, तो यह बुकिंग लगभग 2.40 लाख यूनिट पहुंच जाती है और कीमत करीब 35 हजार करोड़ रुपये तक जाती है। मार्केट से मिले अच्‍छे रेस्‍पॉन्‍स और एसयूवी की बढ़ती डिमांड से उत्साहित मारुति, आने वाले वक्‍त में ऐसे और वीकल लॉन्‍च करने की योजना बना रही है। 

मारुति को उम्मीद है कि उसकी एसयूवी की सेल दोगुनी होकर लगभग 3 लाख यूनिट प्रति वर्ष हो जाएगी। मारुति कारों का औसत बिक्री मूल्य भी अब 7.10 लाख रुपये प्रति यूनिट हो गया है, जो पहले 6.10 लाख रुपये प्रति यूनिट था। वैसे इसकी वजह कार की कीमतों में बढ़ोतरी भी है, जिसने पूरी इंडस्‍ट्री पर असर डाला है। एक वजह यह भी है कि अब लोग हाई-एंड वेरिएंट चुनना पसंद कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि कंपनी के पोर्टफोलियो में जल्‍द ‘YTB SUV (बलेनो क्रॉस)’ और 5-डोर वाली जिम्नी (Jimny) की एंट्री हो सकती है। दोनों ही गाड़‍ियां रोड टेस्‍ट में स्‍पॉट हो चुकी हैं। पिछले महीने 15,193 यूनिट्स की सेल के साथ ब्रेजा सबसे ज्‍यादा बिकने वाली सब-4 मीटर SUV थी। इसकी मार्केट हिस्‍सेदारी 24.09 फीसदी थी।   
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Gopi Soni
Gopi Sonihttps://24cgnews.com
Never stop learning, because life never stops teaching
Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here