Hometechnologyईरान में इंटरनेट शटडाउन के बीच लोगों को कनेक्ट कर रहा WhatsApp

ईरान में इंटरनेट शटडाउन के बीच लोगों को कनेक्ट कर रहा WhatsApp

पिछले कुछ दिनों से ईरान में बड़ी संख्या में प्रदर्शनों और हिंसा के कारण सरकार ने इंटरनेट को बंद कर दिया है। ऐसे में मैसेजिंग सर्विस WhatsApp ने ईरान के लोगों के बीच कम्युनिकेशन को बरकरार रखने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। WhatsApp ने कहा कि वह सर्विस को बरकरार रखने के लिए अपनी तकनीकी क्षमता के अंदर कोई कसर नहीं छोड़ेगा। 

इस बारे में WhatsApp ने एक ट्वीट में बताया है कि वह ईरान के फोन नंबर्स को ब्लॉक नहीं कर रहा। ईरान की सरकार ने प्रदर्शनों पर नियंत्रण करने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में को इंटरनेट को बंद करने के साथ ही इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के एक्सेस को भी रोक दिया था। ईरान में ड्रेस कोड के उल्लंघन के कारण पुलिस की हिरासत में एक महिला की मृत्यु से विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे। इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होने से लोगों के लिए प्रदर्शनों को आयोजित करना मुश्किल हो जाएगा और वे सरकार की ओर से की जा रही कड़ी कार्रवाई की जानकारी भी साझा नहीं कर सकेंगे। 

ईरान की पुलिस ने 22 वर्षीय महसा अमीनी को कथित तौर पर स्कार्फ को गलत तरीके से पहनने के लिए हिरासत में लिया था। महसा की पुलिस हिरासत में मृत्यु के बाद पूरे देश में पिछले कुछ दिनों से प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का पुलिस से भी टकराव हुआ है और वे सरकार को हटाने की मांग कर रहे हैं। ईरान के कुछ लोगों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि बुधवार से वे मोबाइल डिवाइसेज के जरिए इंटरनेट को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। ईरान के राष्ट्रपति Ebrahim Raisi ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित किया था। 

नेटवर्क इंटेलिजेंस फर्म Kentik के डायरेक्टर Doug Madory ने बताया, “ईरान में मोबाइल डेटा सहित इंटरनेट सर्विस को ब्लॉक कर दिया गया है। यह देश में मौजूदा स्थिति के कारण सरकार की ओर से की गई कार्रवाई हो सकती है। देश की सभी टेलीकॉम सर्विसेज के लिए इंटरनेट लगभग बंद है।” ईरान में बड़े पैमाने पर बिटकॉइन की माइनिंग भी होती है। इंटरनेट बंद होने से माइनर्स पर भी बड़ा असर पड़ेगा प्रदर्शनकारियों का विरोध लगातार बढ़ रहा है। पुलिस ने इन पर नियंत्रण के लिए लाठीचार्ज करने के साथ ही अन्य कड़े तरीकों का भी इस्तेमाल किया है। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए सुरक्षा बलों ने लाठियों, आंसू गैस और पानी की वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया है। इन प्रदर्शनों में आठ लोगों की मौत होने की रिपोर्ट है। इनमें से चार को सुरक्षा बलों ने मारा है। इसके अलावा सैंकड़ों लोग घायल हुए हैं। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Gopi Soni
Gopi Sonihttps://24cgnews.com
Never stop learning, because life never stops teaching
Stay Connected
3,000FansLike
2,458FollowersFollow
15,000SubscribersSubscribe

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here