Headlines

भारत आज से 5G युग में रखने जा रहा है कदम, PM मोदी लॉन्च करेंगे 5G नेटवर्क…

नेशनल न्यूज। भारत आज से 5G युग में कदम रखने जा रहा है। कुछ ही घंटों बाद 4G से अपग्रेड होकर हम 5G सर्विस तक पहुंच जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार 1 अक्टूबर को इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 5G सर्विस को लॉन्च करेंगे। इसके साथ ही भारत में आज से इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी सर्विस भी शुरू होंगी। केंद्रीय मंत्री ने सभी टेलीकॉम सर्विस को रोल-आउट के लिए तैयार रहने को कहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी आज सुबह 10 बजे 5G सर्विसेस को लॉन्च करेंगे। इसके साथ ही जियो और एयरटेल की भी 5जी सर्विस लॉन्च हो सकती है। 1 अक्टूबर से शुरू होने वाला ये इवेंट 4 अक्टूबर तक चलेगा। इस चार दिवसीय कार्यक्रम में 5G इवेंट के अलावा कई दूसरे इवेंट भी होंगे।पीएम मोदी अगले महीने चार दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे, जहां रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया सहित प्रमुख दूरसंचार कंपनियां देश के लिए अपनी 5G नेटवर्क योजनाओं के बारे में बताएंगे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने कहा कि लगभग एक महीने बाद यानी दिवाली तक वह दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे प्रमुख शहरों में 5जी सर्विस शुरू कर देंगे। वहीं अगले साल दिसंबर तक पूरे भारत में अपनी 5 जी नेटवर्क शुरू करने के लिए 2 लाख करोड़ रुपये निवेश करेंगे। भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे मेट्रो सिटी सहित कई प्रमुख शहरों में इस दिवाली 2022 तक Jio 5G को रोल आउट करने की योजना बनाई है।

बता दें कि मुकेश अंबानी ने 29 अगस्त को कंपनी की बैठक में शेयर होल्डर को बताया था कि, ”अगले दो महीनों के भीतर, दिवाली तक, हम दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई जैसे शहरों में Jio 5G लॉन्च करेंगे। वहीं दिसंबर 2023 तक हम अपने देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में Jio 5G नेटवर्क पहुंचा देंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *