Headlines

भारत में लाॅन्च हुआ 5G, इस मोबाइल क्रांति से आपके मोबाइल पर होंगे ये असर

भारत में लाॅन्च हुआ 5G, इस मोबाइल क्रांति से आपके मोबाइल पर होंगे ये असर

5G in India - India TV Hindi News
Photo:INDIA TV 5G in India

Highlights

  • 5G लॉन्च होने के बाद भी 4G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • 5G की स्पीड 4G से लगभग 10 से 15 गुना अधिक है
  • इससे स्मार्टफोन में 4K वीडियो बहुत ही आसानी से देख पाएंगे

कुछ स्मार्टफोन यूजर्स पहले से ही इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए 5जी स्मार्टफोन खरीद चुके थे। जिन लोगों ने 5जी स्मार्टफोन नहीं खरीदा है वे लोग इसे जल्दी ही खरीदना चाहते हैं। बीते लगभग 1 वर्ष से 5G टेक्नोलॉजी को लेकर चर्चाएं हो रही थी। ज्यादातर युवा वर्ग के लोग इस टेक्नोलॉजी का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। तमाम तरह की प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लॉन्च कर दिया है। दिल्ली, मुंबई और चेन्नई के साथ ही कुल 13 मेट्रो सिटीज के लोग इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकेंगे। कुछ स्मार्टफोन यूजर्स पहले से ही इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए 5जी स्मार्टफोन खरीद चुके थे। जिन लोगों ने 5जी स्मार्टफोन नहीं खरीदा है वे लोग इसे जल्दी ही खरीदना चाहते हैं। इस टेक्नोलॉजी से ना सिर्फ इंटरनेट की दुनिया में क्रांति आएगी, बल्कि गेमिंग से लेकर बैंकिंग और कई सेक्टरों में क्रांति होने की संभावना जताई जा रही है।

5G टेक्नोलॉजी से कैसे मिलेगा लाभ

5G टेक्नोलॉजी से घंटों का काम मिनटों में कर सकते हैं। इंटरनेट सर्फिंग से लेकर डाउनलोडिंग तक करने के लिए लोगों को ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। नेट बैंकिंग करते समय कई बार स्पीड की समस्या के कारण लोग पैसे भेजने के लिए इंतजार करते हैं अब उन लोगों को ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्टार्टअप की दुनिया में 5G टेक्नोलॉजी से एक नई क्रांति आ सकती है। युवा वर्ग के लोग इसका इस्तेमाल कर बेरोजगारी को दूर कर सकते हैं। बातचीत करने की प्रक्रिया में बदलाव देखने को मिलेगा, कॉल ड्रॉप जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं। तकनीक से लेकर स्वास्थ्य सेवा तक 5G सेवा का लाभ ले सकते हैं।

पॉकेट पर पड़ सकता है असर

5G टेक्नोलॉजी लांच होने से पहले केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मीडिया से बातचीत करने के दौरान कहा था कि इससे लोगों के पॉकेट पर असर पड़ सकता है। साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा था कि 5G टेक्नोलॉजी की कीमत लगभग 4G के आसपास ही होगी। जिससे की आम नागरिक कि पहुंच इस टेक्नोलॉजी तक हो सके। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि 5G टैरिफ प्लान 4G टैरिफ प्लान के बीच कितना अंतर होगा। टैरिफ प्लान में 4 फीसदी अंतर होने की बात कही जा रही है।

बेकार नहीं होगा 4G फोन

5G लॉन्च होने के बाद भी 4G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि 5G के मुकाबले 4G की स्पीड कम होगी। 5G की स्पीड 4G से लगभग 10 से 15 गुना अधिक है। इससे स्मार्टफोन में 4K वीडियो बहुत ही आसानी से देख पाएंगे। स्ट्रीमिंग करने के साथ मूवी डाउनलोड भी बहुत जल्दी कर सकते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं टेलीग्राम से या किसी अन्य ऐप ऐप से चुटकियों में डाटा ट्रांसफर कर पाएंगे। जिस तरह से 4G लांच होने के बाद 3G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते थे ठीक इसी प्रकार 5G लॉन्च होने के बाद भी 4G स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर पाएंगे। धीरे धीरे इसकी संख्या में कमी देखने को मिल सकती है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *