Headlines

SBI ने ब्याज दर में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की, अब इतना महंगा हुआ Home-Car लोन लेना

SBI लाने जा रही है 7,000 करोड़ का बॉन्ड, जानिए क्या है योजना

SBI ने ब्याज दर में 50...- India TV Hindi News
Photo:PTI SBI ने ब्याज दर में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की

Highlights

  • HDFC ने ब्याज दर में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की
  • आरबीएलआर बढ़ाकर 8.75 प्रतिशत कर दिया
  • निजी क्षेत्र के बैंक ने भी किया बदलाव

SBI Hikes Interest Rate: RBI के तरफ से बढ़ाई गई रेपो रेट (Repo Rate) का असर अब बैंको पर देखा जाने लगा है। SBI ने इंटरेस्ट रेट में 50 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है। इससे होमलोन लेना वालो को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। EMI पहले से अधिक देनी पड़ जाएगी। बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक ने लगातार चैथी बार ब्याज दर में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद अब रेपो रेट बढ़कर 5.90 फीसदी पहुंच गया है। रियल्टी सेक्टर के जानकारों का कहना है कि केंद्रीय बैंक के इस कदम से त्योहारी सीजन में खर की खरीद पर बुरा असर होगा। घरों की बिक्री में कमी आने की आशंका है।

HDFC ने भी बढ़ाई दरें

एचडीएफसी लिमिटेड जैसे वित्तीय संस्थानों ने शनिवार से प्रभावी उधार दर में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है। यह पिछले पांच महीनों में एचडीएफसी द्वारा की गई सातवीं दर वृद्धि है, जिसमें आरबीआई के अनुरूप 1.90 प्रतिशत की कुल वृद्धि हुई है। बैंक की वेबसाइट पर पोस्ट की गई जानकारी के अनुसार, SBI ने बाहरी बेंचमार्क आधारित उधार दर (EBLR) और रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 50 आधार अंकों की वृद्धि की है।

शनिवार से प्रभावी एसबीआई का ईबीएलआर बढ़कर 8.55 प्रतिशत और आरएलएलआर समान 50 आधार अंक बढ़कर 8.15 प्रतिशत हो गया है। आवास और ऑटो ऋण सहित किसी भी प्रकार का ऋण देते समय बैंक ईबीएलआर और आरएलएलआर पर क्रेडिट जोखिम प्रीमियम (सीआरपी) जोड़ते हैं। उधार दर में वृद्धि के साथ उन उधारकर्ताओं के लिए ईएमआई बढ़ जाएगी जिन्होंने ईबीएलआर या आरएलएलआर पर ऋण लिया है।

आरबीएलआर बढ़ाकर 8.75 प्रतिशत कर दिया

1 अक्टूबर 2019 से SBI सहित सभी बैंक बाहरी बेंचमार्क से जुड़ी ब्याज दर पर चले गए हैं। परिणामस्वरूप बैंकों द्वारा मौद्रिक नीति के प्रसारण ने कर्षण प्राप्त किया है। एक अन्य राज्य के स्वामित्व वाले ऋणदाता बैंक ऑफ इंडिया ने अपना प्रभावी आरबीएलआर बढ़ाकर 8.75 प्रतिशत कर दिया है।

बैंक ऑफ इंडिया द्वारा दर में वृद्धि शुक्रवार से 5.9 प्रतिशत कर दी गई थी। आईसीआईसीआई बैंक की बाहरी बेंचमार्क उधार दर (आई-ईबीएलआर) बढ़कर 9.60 प्रतिशत हो जाएगी।

निजी क्षेत्र के बैंक ने भी किया बदलाव

निजी क्षेत्र के बैंक ने भी शुक्रवार से प्रभावी अपनी सावधि जमा दरों में संशोधन किया। आरबीआई द्वारा प्रमुख ब्याज दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि के बाद अन्य बैंकों को भी सूट का पालन करने की उम्मीद है, मई के बाद से चौथी सीधी वृद्धि। यह कुछ समय की बात है जब बैंक रेपो दर के अनुरूप ईबीएलआर या आरएलएलआर में बढ़ोतरी करेंगे।

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी), जिसमें आरबीआई के तीन सदस्य और तीन बाहरी विशेषज्ञ शामिल हैं, ने प्रमुख उधार दर या रेपो दर को बढ़ाकर 5.90 प्रतिशत कर दिया – अप्रैल 2019 के बाद से उच्चतम – छह में से पांच सदस्यों ने इसके पक्ष में मतदान किया। बढ़ोतरी। मई में पहली अनिर्धारित मध्य-बैठक वृद्धि के बाद से ब्याज दर में संचयी वृद्धि अब 190 आधार अंक है और दुनिया भर की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में इसी तरह की आक्रामक मौद्रिक सख्ती को दर्शाता है ताकि मांग को कम करके भगोड़ा मुद्रास्फीति को नियंत्रित किया जा सके।

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *