Headlines

भारत ने गुवाहाटी में साउथ अफ्रीका को रौंद रचा इतिहास, रोहित शर्मा बने ऐसा करने वाले पहले कप्तान

भारत ने गुवाहाटी में साउथ अफ्रीका को रौंद रचा इतिहास, रोहित शर्मा बने ऐसा करने वाले पहले कप्तान

भारत ने साउथ अफ्रीका...- India TV Hindi News

Image Source : TWITTER, GETTYIMAGES
भारत ने साउथ अफ्रीका को पहली बार घर पर हराई टी20 सीरीज

IND vs SA: भारतीय टीम ने गुवाहाटी टी20 में साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ घर में यह पहली टी20 सीरीज जीत है। वहीं रोहित शर्मा ऐसा करने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। साउथ अफ्रीका का भारत में यह चौथा दौरा है। इससे पहले दो बार सीरीज ड्रॉ रही थी और एक बार उसने 2017 में भारत को 2-0 से हराया था। भारतीय टीम ने उस हार का इस सीरीज में बदला ले लिया है।

क्या रहा इस मैच का हाल?

इस मैच की बात करें तो भारत ने टॉस हारकर पहले खेलते हुए विशाल स्कोर खड़ा किया। निर्धारित 20 ओवर में टीम इंडिया ने 3 विकेट पर 237 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर कमाल किया और 22 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली। कप्तान रोहित शर्मा ने 43 औप उपकप्तान केएल राहुल ने भी 57 रनों का योगदान दिया। उनके अलावा विराट कोहली ने नाबाद 49 रन बनाए और अंत में दिनेश कार्तिक ने 7 गेंदों पर 17 रनों की तेजतर्रार पारी खेली। भारत का टी20 क्रिकेट में यह चौथा सर्वाधिक स्कोर था। भारत ने 260 रन इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ 2017 में बनाए थे।

238 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत फिर खराब रही और कप्तान टेम्बा बावुमा खाता नहीं खोल पाए। दूसरे ओवर में और अपने पहले ओवर में अर्शदीप सिंह ने पहले बावुमा को और फिर रिली रोस्यू को डक पर आउट कर दिया। 1 रन पर दो विकेट से आगे साउथ अफ्रीका का स्कोर बढ़ रहा था फिर एडेन मारक्रम भी 33 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद डेविड मिलर और क्विंटन डी कॉक ने अर्धशतक लगाए और चौथे विकेट के लिए शानदार 174 रनों की शतकीय साझेदारी भी की, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके। 20 ओवर में 3 विकेट खोकर अफ्रीका की टीम 221 रन बना सकी।

भारतीय गेंदबाजों ने फिर बढ़ाई चिंता

डेविड मिलर ने इस मैच में 47 गेंदों पर 106 रनों की शानदार पारी खेली। उन्होंने चौथे विकेट के लिए क्विंटन डी कॉक (69 नाबाद) के साथ 174 रनों की नाबाद पार्टनरशिप की। भारत ने यह मैच जरूर जीता लेकिन गेंदबाजों ने फिर चिंता बढ़ाई दीपक चाहर को छोड़ हर गेंदबाज महंगा साबित हुआ। चाहर ने 4 ओवर में 1 मेडन के साथ 24 रन दिए। वहीं अर्शदीप ने 4 ओवर में 2 विकेट जरूर लिए लेकिन 62 रन लुटाए। उधर हर्षल ने 4 ओवर में 45, अक्षर ने 4 ओवर में 53 और अश्विन ने भी 4 ओवर में 37 रन दिए। इस गेंदबाजी के साथ टीम मैनेजमेंट निश्चित चिंतित होगा। शुक्र है कि स्कोर इतना लंबा था कि भारत ने जीत दर्ज कर ली।

साल 2022 में भारत का टी20 सीरीज में अजेय अभियान

  1. IND vs SL- भारत 3-0 से जीता
  2. IND vs WI- भारत 3-0 से जीता
  3. IND vs SA- सीरीज 2-2 से हुई ड्रॉ
  4. IND vs IRE- भारत 2-0 से जीता
  5. IND vs ENG- भारत 2-1 से जीता
  6. IND vs WI- भारत 4-1 से जीता
  7. IND vs AUS- भारत 2-1 से जीता
  8. IND vs SA- भारत 2-0 से अजेय बढ़त ले चुका है

भारत ने पहली बार साउथ अफ्रीका को घर में हराया

 साउथ अफ्रीका का भारत में यह चौथा टी20 दौरा है। आखिरी बार इसी साल जून में अफ्रीकी टीम भारत आई थी। यह सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही थी। इससे पहले 2019 में भी सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई थी। वहीं 2017 में साउथ अफ्रीका ने भारत को 2-0 से हराया था। अब भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में लगातार इस साल सीरीज जीतने का क्रम जारी रखा है। सीरीज पर भारत ने कब्जा कर लिया है और अब तीसरा मुकाबला 4 अक्टूबर को इंदोर में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *