Headlines

Mercedes की मेड इन इंडिया EV पर नितिन गडकरी ने कहा, इसे खरीदना मेरे बस की बात नहीं 

Mercedes ने लॉन्च की 857 किलोमीटर की रेंज के साथ पहली मेड इन इंडिया लग्जरी इलेक्ट्रिक कार

ग्लोबल ऑटोमोबाइल कंपनी Mercedes-Benz की पहली मेड इन इंडिया लग्जरी इलेक्ट्रिक कार EQS 580 4MATIC के लॉन्च पर ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर Nitin Gadkari ने कहा कि इस कार को खरीदना मेरे बजट से भी बाहर है। उन्होंने कहा कि कंपनी को इसकी कॉस्ट कम करने के लिए इसका लोकल प्रोडक्शन बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए। 

इस कार का प्राइस लगभग 1.55 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है। यह देश में मर्सिडीज का तीसरा इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) है। हाल ही में कंपनी ने EQS 53 के AMG वर्जन की बिक्री शुरू की थी। इस कार में 107.8 kWh की लिथियम-आयन बैटरी और चार मोटर का सेट है। इसके प्रत्येक एक्सल पर एक मोटर है। मर्सिडीज का कहना है कि यह ARAI सर्टिफिकेशन के आधार पर सिंगल चार्ज में 857 किलोमीटर तक की रेंज देती है। यह देश में सबसे अधिक रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार है। हालांकि, वास्तविक स्थितियों में इसकी रेंज कम हो सकती है। इसमें 523 bhp की अधिकतम पावर है। यह 0-100 kmph की स्पीड पकड़ने में लगभग चार सेकेंड लेती है। इसके मुख्य फीचर्स में 56-इंच MBUX हायपरस्क्रीन शामिल है। इसमें पैसेंजर डिस्प्ले के लिए तीन स्मॉल स्क्रीन्स, सेंट्रल इंफोटेंमेंट और ड्राइवर डिस्प्ले को शामिल किया गया है।    

गडकरी का कहना था, “आप प्रोडक्शन बढ़ाएं तभी कॉस्ट को कम किया जा सकेगा। हम मिडल-क्लास लोग हैं। मैं भी आपकी कार नहीं खरीद सकता।” हालांकि, इसके साथ ही गडकरी का कहना था कि देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक बड़ा मार्केट है और लगभग 15.7 लाख रजिस्टर्ड EV हैं। देश में एक्सप्रेस हाइवे बनने के साथ इन कारों के लिए अच्छा मार्केट होगा। गडकरी ने कहा कि देश की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री लगभग 7.8 लाख करोड़ रुपये की है और इसमें से लगभग 3.5 लाख करोड़ रुपये के व्हीकल्स का एक्सपोर्ट होता है। उन्होंने कहा कि इस इंडस्ट्री को 15 लाख करोड़ रुपये पर पहुंचाने की योजना है।

Mercedes ने  EQS 580 4MATIC EV की पुणे के निकट चाकन के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में असेंबलिंग की है। गडकरी ने कंपनी को सलाह दी कि अगर वह रॉ मैटीरियल्स की रिसाइक्लिंग के लिए यूनिट्स लगाती है तो इससे कंपोनेंट की कॉस्ट में 30 प्रतिशत कम कमी हो सकती है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार इस तरह की यूनिट्स को बढ़ावा दे रही है और इसके लिए कंपनी की ओर से कदम उठाना महत्वपूर्ण है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *