Headlines

Stock Market: गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 289 अंक फिसला

RBI policy से उत्साहित Share Market की लंबी छलांग, सेंसेक्स 950 अंक उछलकर 57,360 के पार निकला

Stock Market- India TV Hindi News
Photo:PTI गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार

Highlights

  • मारुति सुजुकी के शुरुआती कारोबार में गिरावट
  • कारोबारी दिवस की शुरुआत में ही 57,138.12 अंक पर खिसक गया
  • निफ्टी में भी शुरुआती कारोबार के दौरान 79.4 अंकों की कमजोरी देखी गई

Stock Market: कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजारों के मानक सूचकांकों में सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान गिरावट का रुख देखा गया। बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स में शुरुआती कारोबार के दौरान 288.8 अंकों की गिरावट देखी गई। इस तरह सेंसेक्स कारोबारी दिवस की शुरुआत में ही 57,138.12 अंक पर खिसक गया। इसी तरह एनएसई के मानक सूचकांक निफ्टी में भी शुरुआती कारोबार के दौरान 79.4 अंकों की कमजोरी देखी गई और यह 17,014.95 अंक पर आ गया। 

मारुति सुजुकी के शुरुआती कारोबार में गिरावट

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से कोटक महिंद्रा बैंक, टाइटन, मारुति सुजुकी, एशियन पेंट्स, इंफोसिस, इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील और आईटीसी शुरुआती कारोबार में गिरावट में रहीं। दूसरी तरफ एनटीपीसी, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर बढ़त पर दर्ज किए गए। 

टोक्यो के बाजार में बढ़त दर्ज

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग के सूचकांकों में गिरावट देखी गई, जबकि टोक्यो के बाजार में बढ़त दर्ज की गई। अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.62 प्रतिशत बढ़कर 87.37 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने फिर से भारतीय बाजार से निकासी शुरू कर दी है। शेयर बाजार से उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने शुक्रवार को 1,565.31 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी।

जुलाई-अगस्त में निवेश के बाद सितंबर में निकाले इतने हजार करोड़

Indian Stock market के साथ विदेशी निवेशक आंख-मिचौली का खेला-खेल रहे हैं। शेयर बाजार से मिले आंकड़ों के अनुसार, नौ महीने बाद जुलाई और अगस्त में निवेश के बाद सितंबर में फिर से बड़ी रकम की निकासी कर डाली। विदेशी निवेशकों ने सितंबर में फिर से बिकवाली पर जोर दिया और भारतीय शेयर बाजारों से 7,600 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी कर ली। इसके साथ ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने कैलेंडर वर्ष 2022 में अब तक भारतीय बाजारों से कुल 1.68 लाख करोड़ रुपये की निकासी की है। जानकारों का मानना है कि आने वाले महीनों में भी एफपीआई की गतिविधियों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला कायम रहने की संभावना है।

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *