Headlines

Navratri में सोने-चांदी को लगे पंख, झटके में Silver 1,010 रुपये महंगी तो Gold में आया इतने का उछाल

Gold rate today - India TV Hindi News
Photo:FILE Gold rate today

Highlights

  • चांदी 1,010 रुपये के उछाल के साथ 58,039 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई
  • सोना 161 रुपये चढ़कर 50,682 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया
  • अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,665.1 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा

Navratri में सोने-चांदी के भाव को पंख लग गया है। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को चांदी 1,010 रुपये के उछाल के साथ 58,039 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। वहीं, सोने में भी तेजी देखने को मिली। सोना 161 रुपये चढ़कर 50,682 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। बीते कई दिनों से सोने-चांदी के भाव में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। इससे पिछले कारोबारी सत्र में पीली धातु का भाव 50,521 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,665.1 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। चांदी भी बढ़त के साथ 19.36 डॉलर प्रति औंस पर थी। चांदी भी बढ़त के साथ 19.36 डॉलर प्रति औंस पर थी।

करीब एक हजार रुपये की तेजी

बीते छह दिनों में सोने में करीब एक हजार रुपये की तेजी देखने को मिली है।  इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन यानी आईबीजीए (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक,26 से 30 सितंबर की शुरुआत में 24 कैरेट सोने (Gold) का रेट 49,590 था, जो सोमवार तक बढ़कर 50,682 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। आईबीजीए की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग शुद्धता के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है। ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं।

त्योहारी सीजन में और तेजी की उम्मीद

सर्राफा बाजार के जानकारों का कहना है कि सोने के भाव में अगे और तेजी की उम्मीद है। इसकी  वजह त्योहारी सीजन के साथ शादियों का सीजन शुरू होना होगा। अगले महीने से शादियों का सीजन शुरू होगा जो सोने-चांदी की मांग बढ़ाएगा। इसके अलावा शेयर बाजार ने इस पूरे साल निवेशकों को निराश किया है। ऐसे में लोगों का रुझान सु​रक्षित निवेश के लिए सोने पर बढ़ा है। ये सारे कारण सोने के भाव बढ़ाने का काम करेंगे। हालांकि, यह अपने पुराने रिकॉर्ड 56 हजार प्रति 10 ग्राम को जल्द तोड़ दे इसकी संभावना कम है। ऐसे में अगर कोई अपनी जरूरत के लिए सोना-चांदी खरीदना चाहता है तो मौजूदा समय सबसे बेहतरीन है। इस वक्त में सोना खरीदना फायदेमंद है।

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *