IPO watch: एलईडी लाइट बनाने वाली यह कंपनी ला रही आईपीओ, बाजार से 350 करोड़ रुपये जुटाने की योजना

LED light maker IKIO IPO- India TV Hindi News
Photo:FILE LED light maker IKIO IPO

IPO watch: एलईडी लाइटिंग समाधान प्रदाता आईकेआईओ लाइटिंग (IKIO Lighting) लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये पूंजी जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास शुरुआती कागजात जमा कराये हैं। दस्तावेजों के मसौदे के मुताबिक, आईपीओ में 350 करोड़ रुपये तक के नये शेयर जारी किये जायेंगे। इसके अलावा कंपनी के प्रवर्तक हरदीप सिंह और सुरमीत कौर 75 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लायेंगे।

कारोबार विस्तार और ऋण भुगतान के लिए किया जायेगा इस्तेमाल 

निर्गम से प्राप्त 50 करोड़ रुपये का इस्तेमाल ऋण भुगतान के लिए किया जायेगा। इसमें से 236.68 करोड़ रुपये का उपयोग कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी आईकेआईओ सॉल्यूशंस की नोएडा में एक नई सुविधा स्थापित करने और सामान्य कारोबारी कामकाज के लिए किया जायेगा। कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

87 आईपीओ ने जुटाए 1,460 करोड़ रुपये

इस साल के पहले नौ महीनों में 87 विभिन्न छोटे और मझोले उद्यमों (एसएमई) ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिये 1,460 करोड़ रुपये जुटाए हैं और इन आईपीओ के मजबूत प्रदर्शन से निवेशकों की दिलचस्पी भी बढ़ी है। एसएमई उद्योग के आंकड़े बताते हैं कि यह राशि उन 56 कंपनियों के आईपीओ के मुकाबले कहीं अधिक है जिन्होंने 2021 में शेयर बिक्री के जरिये 783 करोड़ रुपये जुटाए थे। फेडेक्स सिक्योरिटीज में निदेशक उदय नायर ने कहा कि प्रौद्योगिकी आधारित मंच और बड़ी ब्रोकर कंपनियां एसएमई मंच के विकास में अहम भूमिका निभा सकती हैं। हेम सिक्योरिटीज में निदेशक प्रतीक जैन ने कहा, ‘‘एसएमई क्षेत्र बाजार में गिरावट से बेअसर रहा है और निवेशक आने वाले आईपीओ को लेकर उत्सुक हैं। कई कंपनियों ने बीएसई के एसएमई तथा एनएसई इमर्ज मंचों पर सूचीबद्धता के लिए दस्तावेज जमा करवा दिए हैं तो कई इसकी तैयार कर रही हैं। आंकड़ों में बताया गया कि जनवरी-सितंबर 2022 के दौरान एसएमई मंच पर कुल 87 आईपीओ लाए गए जिनसे 1,460 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं। ये कंपनियां आईटी, वाहन कलपुर्जों, दमा, अवसंरचना और आतिथ्य तथा आभूषण क्षेत्र की हैं। सितंबर में 29 एसएमई ने प्राथमिक बाजार में शुरुआत की है। हेम सिक्युरिटीज के निदेशक गौरव जैन ने कहा, ‘‘आकार में छोटे होने के बावजूद इन आईपीओ को निवेशकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।’’

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *