Headlines

National Games 2022: पोल वॉल्ट में शिवा तो वेटलिफ्टिंग में लापुंग ने नेशनल रिकॉर्ड के साथ जीते गोल्ड, सेना का दिखा जलवा

National Games 2022: पोल वॉल्ट में शिवा तो वेटलिफ्टिंग में लापुंग ने नेशनल रिकॉर्ड के साथ जीते गोल्ड, सेना का दिखा जलवा

शिवा सुब्रमण्यम और...- India TV Hindi News

Image Source : TWITTER
शिवा सुब्रमण्यम और साम्बो लापुंग (वेटलिफ्टर)

Highlights

  • नेशनल गेम्स 2022 में दिख रहा भारतीय सेना के जवानों का जलवा
  • पोल वॉल्ट में शिवा सुब्रमण्यम ने रिकॉर्ड गोल्ड जीता
  • वेटलिफ्टिंग में लापुंग ने भी नेशनल रिकॉर्ड के साथ जीता स्वर्ण

National Games 2022: भारतीय सेना के पोल वॉल्ट खिलाड़ी शिवा सुब्रमण्यम ने सोमवार को गुजरात में जारी 36वें राष्ट्रीय खेलों में 5.31 मीटर से अधिक की छलांग लगाकर गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने अपने चार साल पहले बनाए गए राष्ट्रीय रिकॉर्ड में सुधार करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। सेना के एक अन्य खिलाड़ी सैम्बो लापुंग ने पुरुषों के वेटलिफ्टिंग के 96 किग्रा वर्ग में नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम किया। लापुंग इन खेलों में हालांकि अरुणाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे है। उन्होंने क्लीन एवं जर्क में 198 किग्रा भार उठाकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया। 

शिवा ने गांधीनगर आईआईटी परिसर में आयोजित स्पर्धा में पहले 5.11 मीटर छलांग लगाकर 1987 में विजय पाल सिंह द्वारा बनाए गए 5.10 मीटर के राष्ट्रीय खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ा। इसके बाद उन्होंने 5.21 मीटर से अधिक की छलांग लगाई और फिर 5.31 मीटर की कूद का प्रयास किया। वह पहली बार असफल होने के बाद इस बाधा को पार करने में सफल रहे। इसके अलावा तैराकी में एसपी लिखित ने दो स्वर्ण पदक सेना की झोली में डाले। उन्होंने राजकोट के सरदार पटेल तरणताल परिसर में 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में स्वर्ण जीतने के बाद चार गुणा 100 मीटर मेडले रिले में भी शीर्ष स्थान हासिल किया। 

अन्य खेलों में क्या रहे परिणाम?

हृतिका श्रीराम (महाराष्ट्र) ने राष्ट्रीय खेलों में इस सत्र का पहला और कुल अपना नौवां स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने महिलाओं की तीन मीटर स्प्रिंगबोर्ड डाइविंग प्रतियोगिता में 179.15 अंकों के साथ गोल्ड मेडल हासिल किया। चक्का फेंक में पंजाब के कृपाल सिंह ने राष्ट्रीय खेलों का नया रिकॉर्ड कायम किया। उन्होंने 59.32 मीटर की दूरी के साथ शक्ति सिंह (58.56 मीटर) के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। इस स्पर्धा में सेना के गगनदीप सिंह और प्रशांत मलिक  ने क्रमश: रजत और कांस्य पदक अपने नाम किए। 

निशानेबाजी में पंजाब की सिफ्ट कौर कामरा ने ओडिशा की श्रीयंका सारंगी को हराकर महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन का ताज हासिल किया। बैडमिंटन में विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता बी. साई प्रणीत की शानदार लय में चल रहे एचएस प्रणय पर रोमांचक जीत के दम पर तेलंगाना ने मिश्रित टीम स्पर्धा में केरल को 3-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। तेलंगाना के लिए बी सुमित रेड्डी और एन सिक्की रेड्डी की पति-पत्नी की जोड़ी ने युगल और महिला एकल में सामिया फारूकी ने जीत दर्ज की। 

तीरंदाजी में पुरुषों के रिकर्व सेमीफाइनल में, अतानु दास (पश्चिम बंगाल) ने  तरुणदीप राय (सेना) को 6-0 से हराया। अतानु अब फाइनल में सेना के एक अन्य तीरंदाज गुरचरण बेसरा से भिड़ेंगे। वहीं महिला हॉकी में भारत की पूर्व कप्तान रानी रामपाल के हैट्रिक गोल की दम पर हरियाणा ने ग्रुप ए के मैच में ओडिशा को 4-0 से पीटा। ग्रुप बी में कर्नाटक ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए झारखंड को 3-3 की बराबरी पर रोक लिया। 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *