Headlines

इंसानों की तरह दिखने वाला यह रोबोट डांस भी करता है, देखें वीडियो

Tesla Optimus: इंसानों की तरह दिखने वाला यह रोबोट डांस भी करता है, देखें वीडियो

Tesla के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने शुक्रवार को ह्यूमनॉइड रोबोट ‘Optimus’ का एक प्रोटोटाइप दुनिया के सामने रखा। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग पर काम करने वाले इस रोबोट ने इवेंट में जबरदस्त एंट्री ली। इतना ही नहीं, ऑप्टिमस ने स्टेज में डांस भी किया। एलन का कहना है कि इस रोबोट को 20,000 डॉलर (लगभग 16,33,000 रुपये) से कम दाम में बेचा जा सकता है, जो Tesla Model Y इलेक्ट्रिक कार से एक तिहाई से भी कम दाम है।

Elon Musk ने AI Day के उपलक्ष्य पर एक इवेंट में Tesla का ‘Optimus’ ह्यूमनॉइड रोबोट को दिखाया। रोबोट इवेंट के दौरान स्टेज पर खुद चलकर आया और उसने डांस भी किया। इवेंट कैलिफोर्निया के पालो ऑल्टो में टेस्ला कार्यालय में आयोजित किया गया था। यह एक प्रोटोटाइप मॉडल है, जिसे टेस्ला ने फरवरी में विकसित किया था। 

इवेंट में कंपनी ने इस रोबोट के कई वीडियो क्लिप दिखाए, जिसमें यह  ह्यूमनॉइड रोबोट कैलिफोर्निया में Tesla के एक प्रोडक्शन स्टेशन पर पौधों को पानी देने, बक्से ले जाने और मेटल बार उठाने जैसे काम करता नजर आ रहा था।

समाचार एजेंसी Reuters के अनुसार, Tesla सीईओ का कहना है कि मौजूदा ह्यूमनॉइड रोबोट [में] “दिमाग की कमी” है – और [ये] समस्याओं को अपने दम पर हल करने की क्षमता रखते हैं। उन्होंने ऑप्टिमस को “बेहद सक्षम रोबोट” बताया। उन्होंने यह भी कहा कि टेस्ला इस रोबोट का लाखों में उत्पादन करने का लक्ष्य रखेगी। इसके अलावा, मस्क को उम्मीद है कि Optimus की कीमत 20,000 डॉलर (लगभग 16,33,000 रुपये) से कम होगी। एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में रोबोटिक्स प्रोफेसर हेनरी बेन अमोर (Henry Ben Amor) ने कहा कि बाजार में ह्यूमनॉइड रोबोट की कीमत 1 लाख डॉलर (करीब 82 लाख रुपये) के आसपास है, ऐसे में एलन मस्क का 20 हजार डॉलर का टार्गेट प्राइस अच्छा प्रस्ताव है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि मस्क और टेस्ला के प्रतिनिधियों ने माना कि टेस्ला द्वारा डिजाइन की गई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बड़े पैमाने पर उत्पादित, कम लागत वाले रोबोट के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत काम किया जाना था, जो काम पर मनुष्यों की जगह लेने में सक्षम होंगे।

इस नेक्स्ट जनरेशन Tesla बॉट को टेस्ला द्वारा विकसित टेक्नोलॉजी पर बनाया गया है, जिसमें एक 2.3kWh क्षमता का बैटरी पैक शामिल है। इसमें एक चिप सिस्टम और एक्यूएटर्स हैं, जो इसके हाथों और पैरों की मूवमेंट में मदद करता है। इसका वजन 73 किलोग्राम है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *