IRCTC: Railway का Confirm Tatkal App कैसे करता है काम? त्योहार पर घर जाने के लिए चंद मिनट में टिकट बुक कर रहे लोग

Confirm Tatkal App- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV Railway का Confirm Tatkal App कैसे करता है काम

Highlights

  • Confirm tatkal app का इस्तेमाल करें
  • पैसेंजर डिटेल्स पहले से सेव करें
  • भुगतान के लिए IRCTC e-Wallet का विकल्प ही चुनें

IRCTC Confirm Tatkal App: त्योहार के सीजन (Festive Season) शुरु हो गए हैं। रक्षाबंधन बीत चुका है, दशहरा नजदीक है, फिर दिवाली आएगी कई लोग घर जाने की तैयारी भी कर रहे होंगे। कई बार घर जाने की प्लानिंग कंफर्म टिकट (Confirm Ticket) नहीं मिलने के चलते अधूरी रह जाती है। किसी खास त्योहार पर जनरल कोटा से कंफर्म टिकट मिलना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में हम सभी तत्काल कोटा के जरिये कंफर्म टिकट बुक करते हैं। इसी को देखते हुए कुछ दिन पहले IRCTC ने एक अलग ऐप Confirm Tatkal शुरू किया था, जिसके जरिये आप आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको दो और टिप्स दे रहे हैं जो आपको कंफर्म तत्काल टिकट (Confirm Tatkal Ticket) दिलाने में मदद करेंगे तो आइए, जानतें है कि आप तत्काल कंफर्म टिकट की बुकिंग चंद सेकेंड में कैसे कर सकते हैं। 

Confirm tatkal app का इस्तेमाल करें 

IRCTC ने तत्काल टिकट बुकिंग के लिए Confirm Tatkal नाम से नया ऐप शुरू किया है। इसके जरिये आप आप किसी भी रूट पर चलने वाली ट्रेनों में Today, Tomorrow और Day After के लिए तत्काल कोटा के तहत उपलब्ध सीटों का विवरण आसानी से प्राप्त कर उसे बुक कर सकते हैं। यानी, आपको अलग-अलग ट्रेन नंबर डालकर उपलब्ध सीट खोजने की जरूरत नहीं होगी। आप एक साथ उस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में उपलब्ध टिकट का ब्योरा प्राप्त कर लेंगे। इसके बाद आप आसानी से बिना समय गवाएं अपनी जरूरत के अनुसार टिकट बुक कर सकते हैं। यह ऐप आप गूगल प्ले स्टोर या आईआरसीटीसी ऐप के जरिये भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

पैसेंजर डिटेल्स पहले से सेव करें

रेलवे की तत्काल टिकट की बुकिंग AC कोच के लिए सुबह 10 बजे से शुरू हो जाती है। वहीं, स्लीपर यानी नॉन AC कोच के लिए बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है। तत्काल के जरिये कंफर्म टिकट में टाइमिंग का अहम रोल होता है। बहुत सारे यात्री को अपनी डिटेल्स डालने में ही समय लग जाता है। उसके बाद कैप्चा कोड डालने में समय लगता है। इसके कारण टिकट बुक करने में काफी समय लग जाता है और टिकट वेटिंग लिस्ट वाला मिलता है। इससे बचने के लिए IRCTC एक ऑप्शन देता है। IRCTC एप या वेबसाइट यात्रियों की डिटेल सेव करने का विकल्प देता है। आप अपने और पूरे परिवार का डिटेल्स पहले से भर कर सेव कर लें। इससे आपको बार-बार यात्रियों की डिटेल्स नहीं भरनी होगी और बुकिंग के वक्त समय बच जाएगा, जिससे तत्काल में कंफर्म टिकट मिलने का चांस बढ़ जाएगा। टिकट बुक करते समय सिर्फ add existing पर क्लिक करना होगा। 

भुगतान के लिए IRCTC e-Wallet का विकल्प ही चुनें 

आईआरसीटीसी आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, वॉलेट या UPI की मदद से टिकट का पेमेंट करने का विकल्प देता है। आप टिकट बुकिंग की पेमेंट अगर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से करते हैं तो उसके सारे डिटेल्स भरने होते हैं। इसमें काफी समय लग जाता है और टिकट बुक नहीं हो पता है। इससे बचने के लिए IRCTC के Wallet में पैसा डाल कर रखें। इससे आपको टिकट बुक करने में समय की बचत होती और कंफर्म टिकट मिल जाएगा। आप IRCTC के e-Wallet में नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड से पैसा डाल सकते हैं। 

Latest Business News

window.addEventListener('load', (event) => { setTimeout(function(){ loadFacebookScript(); }, 7000); });



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *