Headlines

Ration Card News: मुफ्त राशन योजना के लिए भारत के पास अब इतना ही बचा है अनाज भंडार, आंकड़े चौकाने वाले हैं

Ration Card News: मुफ्त राशन योजना के लिए भारत के पास अब इतना ही बचा है अनाज भंडार, आंकड़े चौकाने वाले हैं

भारत के पास इतना ही है...- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV भारत के पास इतना ही है अनाज भंडार

Highlights

  • फ्री राशन पर 44,762 करोड़ रुपये का खर्च
  • कैबिनेट ने इस योजना को 3 और महीने चलाने के लिए मंजूरी दी
  • इस साल के अंत तक गरीबों को फ्री में राशन मिलता रहेगा

Ration Card News: कोरोना के समय से सरकार गरीबों को खाने पीने की चिंता से दूरे रखने के लिए मुफ्त राशन योजना चला रही है। इसी सप्ताह केंद्रीय केबिनेट ने इस योजना को 3 और महीने चलाने के लिए मंजूरी दे दी है। यानि इस साल के अंत तक गरीबों को फ्री में राशन मिलता रहेगा। 

कोरोना काल में शुरु की गई इस परोपकारी स्कीम को लेकर बीते कई दिनों से संशय का माहौल था। इस साल रबी की पैदावार में गिरावट आई और फिर खरीफ के रकबे में बड़ी कमी और सरकार द्वारा गेहूं और चावल के निर्यात पर पाबंदी लगने से जानकार मान रहे थे कि सरकार इस योजना पर विराम लगा सकती है। लेकिन अब सरकार ने बताया है कि उसके पास इस योजना के लिए पर्याप्त अनाज भंडार मौजूद है। 

सरकारी गोदामों में कितना अनाज?

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि खाद्य सुरक्षा, मुफ्त राशन योजना पीएमजीकेएवाई और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत खाद्यान्न जरूरतों को पूरा करने के लिए भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के गोदामों में 4.4 करोड़ टन का पर्याप्त खाद्यान्न मौजूद है। खाद्य मंत्रालय ने कहा कि एक अप्रैल 2023 तक सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद लगभग 1.13 करोड़ टन गेहूं और 2.36 करोड़ टन चावल उपलब्ध होगा। 

फ्री राशन पर 44,762 करोड़ रुपये का खर्च 

इस सप्ताह की शुरुआत में मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) को तीन महीने के लिए बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस पर 44,762 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘एफसीआई के पास राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए), अन्य योजनाओं और पीएमजीकेएवाई की अतिरिक्त आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए खाद्यान्न का पर्याप्त भंडार है।’’ मंत्रालय के अनुसार, एफसीआई के पास अब तक केंद्रीय पूल में लगभग 2.32 करोड़ टन गेहूं और 2.09 करोड़ टन चावल है। 

राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज

मौजूदा समय में राशन कार्ड (Ration Card) एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसके रहने पर ही आपको सरकार की ओर से राशन समेत अन्य जरूरी चीजें उपलब्ध करवाई जाती हैं। कोरोना महामारी के बाद सरकार ने राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज समेत कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई है। सरकार की ओर से राशन की मात्रा सदस्य संख्या के आधार पर ही उपलब्ध कराई जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्य और किसी नए सदस्य के आगमन पर उसका नाम जुड़ा हुआ हो। 

Latest Business News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *