Headlines

कार के गियरबॉक्स का रखें ध्यान, नहीं पड़ेगा परफार्मेंस पर असर

कार के गियरबॉक्स का रखें ध्यान, नहीं पड़ेगा परफार्मेंस पर असर

Car Gear Box- India TV Hindi News
Photo:FILE Car Gear Box

कार में गियरबॉक्स एक अहम हिस्सा होता है इसलिए उसका ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अपने गाड़ी की जांच समय से कराएं और सर्विसिंग का खास ध्यान रखें। अपनी कार की परफार्मेंस पर भी नजर रखना जरूरी है।

बहुत से लोग कार खरीद तो लेते हैं लेकिन उन्हें अपनी गाड़ी के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। उन्हें पता नहीं है कि अपनी कार का ख्याल कैसे रखना है। कार में सबसे इंपोर्टेंट हिस्सा होता है गियरबॉक्स। गियरबॉक्स इंजन की पावर को पहियों तक पहुंचाने का काम करता है। इसलिए गियरबॉक्स का सही तरीके से काम करता बहुत जरूरी है। कार की जब आप सर्विसिंग कराते हैं तो उसकी कंडीशन बेहतर होती है, लेकिन कई बार कार के मालिक को गियरबॉक्स के जुड़ी कंडीशन के बारे में पता नहीं चलता है। आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिससे कार के गियरबॉक्स में होने वाली दिक्कतों को रोका जा सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं।

प्रोफेशनल मैकेनिक से ही गाड़ी ठीक कराएं

आप जब भी कार की सर्विसिंग कराते हैं तो हमेशा एक प्रोफेशनल मैकेनिक से कराएं। एक अच्छा मैकेनिक आपके कार को अच्छे से समझता है और ठीक करता है। वो आसानी से आपके गियरबॉक्स की खराब कंडीशन को ठीक कर देता है।

कार के मालिक को हमेशा कंपनी के मुताबिक ही सर्विसिंग करानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी को गियरबॉक्स के बारे में जानकारी होती है। उन्हें पता है कि गाड़ी की समय पर सर्विसिंग होने से गियर बॉक्स को सही से ठीक किया जा सकता है।

अपनी गाड़ी की समय- समय पर जांच कराएं

कई बार अधिक बिजी रहने के कारण लोग अपनी गाड़ी की जांच का ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में कार की परफार्मेंस पर असर पड़ता है। इसलिए कार को समय समय पर जांच कराना बहुत जरूरी है। अगर आप कार की टाइमली जांच कराएंगे तो खराब होने से पहले गियरबॉक्स को ठीक किया जा सकता है।

गियरबॉक्स की कंडीशन पर नजर रखें

कई बार कार के मालिक गाड़ी रेगुलर चलाते हैं, लेकिन बाकी चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए कार चलाते वक्त उसकी परफार्मेंस पर ध्यान जरूर दें। अगर आप परफार्मेंस पर ध्यान नहीं देंगे तो हो सकता है कि कार में बड़ी गड़बड़ियां हो जाए। इससे आपके सर्विसिंग बिल पर बहुत असर पड़ सकता है।

कार को चलाते समय बाकी चीजों का भी ध्यान रखें जैसे कि कल्च, ब्रेक आदि। कार चलाते समय कभी भी कल्च का इस्तेमाल फुटरेस्ट के तौर पर न करें। कल्च का इस्तेमाल जरूरत के समय ही करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी गाड़ी लंबे समय तक चलेगी और उसकी परफार्मेंस पर भी असर नहीं पड़ेगा।

Latest Business News



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *